PM मोदी के लिए सवा 4 KM पैदल चलना होगा: CM और बड़े नेता बैटरी वाली गाड़ियों में होंगे, 20 हजार लोगों के लिए पंडाल



बांसवाड़ा33 मिनट पहले

धूणी में बिराजी गोविंद गुरु की प्रतिमा पर नया रंग भरता कलाकार।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह पौने 11 बजे बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम आ रहे हैं। इस मंच से मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की चर्चाएं भी जोरों पर हैं, लेकिन 287 मीटर ऊंचे पहाड़ पर होने वाली सभा स्थल तक पहुंचने के लिए लोगों को करीब सवा चार किलोमीटर का सफर पैदल तय करना होगा। गुजरात को जोड़ने वाली सड़क के टी पॉइंट यानी खोड़ापा तिराहे से पहले सभी वाहनों को रोक दिया जाएगा। यहां से केवल पैदल भीड़ ही ऊपर जा पाएगी। पहाड़ के ऊपर PM मोदी के मंच के अलावा करीब 20 हजार लोगों के बैठने के लिए पंडाल रहेगा, जबकि बाकी जुटने वाली भीड़ को इस पहाड़ के अलग-अलग हिस्सों में दो दर्जन से ज्यादा LED के माध्यम से कार्यक्रम देखने का मौका मिलेगा। इससे पहले 10.45 बजे PM मोदी एवं सेना सहित कुल तीन हैलीकॉप्टर आमलिया आंबादरा में स्कूल के पास बने हैलीपेड पर उतरेंगे। वहीं राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश के सीएम के हैलीपेड अलग से बनाए गए हैं। तैयारियाें का दौर बिल्कुल अंतिम चरण में है।

पब्लिक को बैठने के लिए बनाया गया पंडाल।

सबसे पहले धूणी में करेंगे गोविंद गुरु के दर्शन
PM मोदी का काफिला आते ही सीधे गोविंद गुरु की धूणी पर पहुंचेगा। यानी वह शहादत स्थल, जहां पर 15 सौ आदिवासियों का नरसंहार हुआ था। इसके बाद सटी हुई गुजरात सीमा में 150 मीटर का सफर तय कर मोदी सीधे स्मृति वन पहुंचेंगे। ये वही जगह है, जहां 2012 में गुजरात के CM रहते हुए मोदी ने स्मृति वन बनवाया था। वहां गोविंद गुरु की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। इसके बाद स्मृति वन में लगाए गए पेड़ पौधों को देखेंगे। वहां से सीधे मंच पर पहुंचेंगे और सभा को संबोधित करेंगे। करीब 12 बजे कार्यक्रम का समापन होगा।

सभा के लिए तैयार हो रहा मंच।

सभा के लिए तैयार हो रहा मंच।

चमक गया मानगढ़ धाम
PM विजिट को लेकर मानगढ़ धाम को चमका दिया गया है। धूणी को गुलाबी और सफेद रंग के कलर से रंगीन किया गया है। वहीं वहां लगे धुंधले शिलालेखों को नया रूप दिया गया है। इसके अलावा सड़क से लेकर बाकी की व्यवस्थाएं चाक चौबंद कर दी गई हैं। करीब 450 स्पेशल हाेर्डिंग्स यहां लगाए जा रहे हैं, जो आगन्तुकों को मानगढ़ धाम के इतिहास की जानकारी देंगे। इसी तरह धूणी में गोविंद गुरु की प्रतिमा पर वर्षों बाद नया रंग हो रहा है।

पीएम मोदी के हैलीकॉप्टर को उतारने के लिए ऐसे तीन हैलीपेड बनाए गए हैं।

पीएम मोदी के हैलीकॉप्टर को उतारने के लिए ऐसे तीन हैलीपेड बनाए गए हैं।

रोड के दोनों ओर बेरिगेट्स
मानगढ़ धाम के रोड पर पर दोनों ओर से बेरिगेट्स लगाए गए हैं। ताकि मवेशी से लेकर आम आदमी इस दायरे को नहीं लांघे। पूरे धाम पर पीएम के काफिले के अलावा दूसरी कोई गाड़ियां नहीं होंगी। विधानसभा प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया सहित अन्य नेताओं के कहने पर यहां बॉयोलॉजिकल पार्क उदयपुर से चार बैटरी वाले वाहन मंगाएं गए हैं, जो कि वीवीआईपी वाले नेताओं को इधर-उधर ले जाने के काम आएंगे।

गुलाबी रंग से तैयार हुई धूणी, जहां सबसे पहले पहुंचेंगे पीएम।

गुलाबी रंग से तैयार हुई धूणी, जहां सबसे पहले पहुंचेंगे पीएम।

PM के इंतजाम में इतने लोग

  • 9 IPS
  • 28 ASP
  • 47 DSP
  • 85 CI
  • 111 SI
  • 71 महिला कांस्टेबल
  • 195 यातायात पुलिसकर्मी
  • 1130 कर्मचारी-अधिकारी

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.