IHGF दिल्ली मेले का समापन: जोधपुर के लटियाल हैंडीक्राफ्ट,क्रॉस कंट्री व मणी इंम्पेक्स को मिला अवॉर्ड



जोधपुरएक घंटा पहले

वुडन हैंडीक्राफ्ट के निर्यात में योगदान के लिए जोधपुर के के एक्सपोर्टर राधेश्याम रंगा लटियाल हैंडीक्राफ्ट को सम्मानित किया गया।

इंडियन हैंडीक्राफ्ट एंड गिफ्ट फेयर दिल्ली मेले के 54 वें सीजन का आज मंगलवार को समापन हुआ। फेयर के समापन समारोह के दिन बेस्ट ऐग्जीबिटर को अवॉर्ड भी दिए गए। देश भर के हैंडीक्राफ्ट एग्जिबिटर्स में जोधपुर के एग्जिबिटर्स को भी अवार्ड मिले। वुडन हैंडीक्राफ्ट के निर्यात में योगदान के लिए जोधपुर के के एक्सपोर्टर राधेश्याम रंगा लटियाल हैंडीक्राफ्ट को सम्मानित किया गया। साथ ही फर्नीचर, फर्नीचर हार्डवेयर और एसेसरीज के लिए गोल्ड मेडल मैसर्स क्रॉस कंट्री, जोधपुर व सिल्वर मेडल मेसर्स फ्रेमवर्क फर्नीचर स्टूडियो (मणि इम्पेक्स), जोधपुर को दिया गया।

समापन समारोह के दौरान भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के हस्तशिल्प विकास आयुक्त शांतमनु, हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच के अध्यक्ष राज के मल्होत्रा, ईपीसीएच के महानिदेशक और आईईएमएल के अध्यक्ष राकेश कुमार की मौजूद थे । इस अवसर पर ईपीसीएच प्रशासन समिति के सदस्य, ईपीसीएच के उपाध्यक्ष दिलीप बैद और आईएचजीएफ दिल्ली मेला-शरद 2022 की स्वागत समिति के अध्यक्ष अवधेश अग्रवाल और ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर के वर्मा भी उपस्थित रहे। समापन समारोह के साथ ही प्रदर्शकों को सर्वश्रेष्ठ डिजाइन और प्रदर्शन के लिए अजय शंकर और पी.एन. सूरी मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर ईपीसीएच के अध्यक्ष राज कुमार मल्होत्रा ने कहा कि इस आयोजन की विशेषता यह रही है कि इसमें सस्टेनेबिलिटी को सबसे बड़ी प्राथमिकता के रुप में रखा गया। कई खरीदारों की घरेलू और जीवन शैली उत्पादों में पर्यावरण के अनुकूल और अनुरूप रेंज की मांग भी रही है।

यूरोपीय खरीदारों ने अन्य घरेलू उत्पादों के अलावा फर्नीचर पीसेज, होम एक्सेंट, उपहार उत्पाद, घर के बर्तन, बैग और क्रिसमस के सामान खरीदे हैं। जूट,घास, नदी किनारे पाई जानी वाली मोटी घास, बेंत और बांस आदि से बनी कई चुनिंदा टोकरी और होम यूटिलिटी ने भी बायर्स को अट्रेक्ट किया । फेब्रिक खरीदने वाले बायर्स ने विभिन्न प्रकार के घरेलू सामान के साथ-साथ किचन के लिनन को भी काफी पसंद किया। स्कार्फ, स्टोल और शॉल जैसी एक्सेसरीज़ की सोर्सिंग करने आए बायर्स ने भीप्रोडक्ट की सराहना की। गिफ्ट आइटम, कागज उत्पाद और हार्डवेयर के आईटम का प्रदर्शन किया।

आयोजन के समापन के अवसर पर ईपीसीएच के महानिदेशक इौर चेयरमैन IEML, राकेश कुमार ने कहा, नए उत्पादों और इनोवेशन्स ने अधिक व्यवसाय को आकर्षित किया है क्योंकि कई खरीदारों ने इ्न्हें अपनी खरीदार सूची में जोड़ा है।

इस अवसर पर ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक आर.के वर्मा ने बताया कि , “98 देशों के 7690 विदेशी बायर्स और रिप्रजेंटेटिव के साथ-साथ घरेलू वॉल्यूम खरीदारों ने मेले का दौरा किया, जिसके परिणामस्वरूप लगभग. 3500 करोड़ रुपये की व्यापारिक पूछताछ हुई।” उन्होंने बताया कि, “खरीदारों में यूएसए, यूके, यूएई, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, डेनमार्क, स्वीडन, स्पेन, जापान, कोरिया, सिंगापुर, इज़राइल, सऊदी अरब, नॉर्वे, तुर्की,इटली, कनाडा, साउथ अफ्रीका, रूस, ब्राज़ील, मेक्सिको और कई अन्य देशों के क्रेता शामिल थे जिन्होंने आयोजन के दौरान प्रतिभाग किया”।

यह बायर्स हुए सम्मानित

अवार्ड सेरेमनी के दौरान बायर्स को भी सम्मानित किया गया जिनमें फ्रांस से मिस्टर फैब्रिस कॉटेट, जर्मनी से सुश्री क्रिस्टीन शायर, यूनाइटेड किंगडम से मिस्टर इयान डाइक्स, संयुक्त अरब अमीरात से मिस्टर ओलाकोट नौशाद और मिस्टर हाउसन तरब। 11 उत्पाद श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ डिजाइन प्रदर्शन के लिए अजय शंकर और पीएन सूरी मेमोरियल पुरस्कार दिए गए।

हाउसवेयर, टेबलवेयर, किचेनवेयर और होटलवेयर (ईपीएनएस सहित) श्रेणी

मैसर्स नोदी एक्सपोर्ट्स, मुरादाबाद को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण) दिया गया

मेसर्स राजन ओवरसीज, मुरादाबाद (रजत)

लैंप, प्रकाश और एसेसरीज

मैसर्स ज्ञानेश्वर सरन सुधेश्वर सरन एंड कंपनी, मुरादाबाद को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण) दिया गया।

मेसर्स एचआरडी इंटरनेशनल, मुरादाबाद (रजत)

सजावट और उपहार

मैसर्स गजानन इंडिया, लखनऊ को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण) दिया गया

मेसर्स विजन इंटरनेशनल, मुरादाबाद (सिल्वर)

बाथरूम एसेसरीज

मैसर्स प्रीमियर कलेक्शन, मुरादाबाद को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण) दिया गया

मैसर्स डिजाइन इम्पेक्स, मुरादाबाद (सिल्वर)

फर्नीचर, फर्नीचर हार्डवेयर और एसेसरीज के लिए जोधपुर के मैसर्स क्रॉस कंट्री, को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण) दिया गयामेसर्स फ्रेमवर्क फर्नीचर स्टूडियो (मणि इम्पेक्स), (सिल्वर) अवॉर्ड दिया गया।

फर्नीचर, फर्नीचर हार्डवेयर और एसेसरीज के लिए जोधपुर के मैसर्स क्रॉस कंट्री, को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण) दिया गयामेसर्स फ्रेमवर्क फर्नीचर स्टूडियो (मणि इम्पेक्स), (सिल्वर) अवॉर्ड दिया गया।

फर्नीचर, फर्नीचर हार्डवेयर और एसेसरीज

मैसर्स क्रॉस कंट्री, जोधपुर को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण) दिया गया

मेसर्स फ्रेमवर्क फर्नीचर स्टूडियो (मणि इम्पेक्स), जोधपुर (सिल्वर)

होम फर्निशिंग और मेड अप्स

मैसर्स शिवम इंटरनेशनल, पानीपत को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण) दिया गया

मेसर्स बंधिनी, नई दिल्ली (रजत)

कालीन, कालीन और फर्श

मैसर्स अंबाडी इंटरप्राइजेज लिमिटेड गुड़गांव को विजेता पुरस्कार (गोल्ड) दिया गया

मैसर्स कंचन आर्ट्स, जयपुर (रजत)

फैशन ज्वैलरी और एक्सेसरीज श्रेणी में

मैसर्स हिताईची क्रिएटिव इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड कोलकाता को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण)

मेसर्स जस्ट इंटरेस्टिंग थिंग्स, दिल्ली (सिल्वर)

क्रिसमस डेकोरेटिव एंड फेस्टिव डेकोर

मेसर्स ट्रॉपिकाना एक्सोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड कोलकाता को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण) और

मेसर्स ईस्टवुड इंटरनेशनल, मुरादाबाद (रजत)

मोमबत्तियाँ, अगरबत्ती, पोटपौरी और सुगंधित वस्तुएं

मैसर्स एम.आई.सी. एक्सपोर्ट नोयडा को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण)

मेसर्स जेल फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, ठाणे (सिल्वर)

हैंडमेट पेपर, गिफ्ट रैप्स एवं रिबन जिसमें सॉफ्ट टॉयज शामिल हैं

मैसर्स मरुधरा हैंडमेड पेपर्स एंड हैंडीक्राफ्ट्स, जयपुर को विजेता पुरस्कार (स्वर्ण) दिया गया

मेसर्स सीत कमल इंटरनेशनल, जयपुर (रजत)

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.