BJP के 14 जिलाध्यक्ष लड़ना चाहते हैं विधानसभा चुनाव: दीपावली के आस-पास नए जिलाध्यक्षों की होगी घोषणा, सूची तैयार, फाइनल चर्चा बाकी



  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Rajasthan BJP Will Declare New Discticts Presidents List Near Diwali, Assembly Elections Preparation Start

जयपुर34 मिनट पहले

BJP के 14 जिलाध्यक्ष लड़ना चाहते हैं विधानसभा चुनाव

राजस्थान बीजेपी के 14 जिलाध्यक्ष विधानसभा चुनाव 2023 के लिए टिकट की कतार में हैं। ऐसे कई जिलाध्यक्षों ने पार्टी को विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा खुद जताते हुए जिलाध्यक्ष पद छोड़ने का आग्रह किया है। इनके अलावा कई ऐसे जिलाध्यक्ष हैं जिनकी परफॉर्मेंस को देखते हुए पार्टी ने बदलाव का खाका तैयार कर लिया है। पहली सूची में दर्जनभर जिलाध्यक्ष बदले जा सकते हैं। विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी संगठन में इसे बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है। पार्टी में दीपावली के मौके पर बड़ा फेरबदल होगा।

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने विधानसभा चुनाव 2023 और लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर जिला, मोर्चा और प्रकोष्ठ स्तर पर जरूरी फेरबदल अभी से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। बीजेपी के 44 संगठनात्मक जिलों में से 20 जिलाध्यक्ष जल्द ही बदले जा सकते हैं। चुनाव में लगभग 1 साल का वक्त बचा है। इसलिए विधानसभा क्षेत्रों में पूरी तरह एक्टिव होकर ये नेता उतरना चाहते हैं।

सूत्रों के मुताबिक इन जिलों में पार्टी ने पर्यवेक्षक लगाए हैं, जो नए जिलाध्यक्षों पर फीडबैक लेकर पार्टी को दे रहे हैं। जिलाध्यक्षों के बदलाव के बाद सभी मोर्चा और प्रकोष्ठों में भी बदलाव होगा। निष्क्रिय पदाधिकारियों की छुट्टी होगी और फ्रेश सक्रिय चेहरों को संगठन में जगह मिलेगी। जो जिलाध्यक्ष खुद विधानसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं या बगावत कर चुनाव में उतर सकते हैं। ऐसे जिलाध्यक्षों का भी फीडबैक जुटाया जा रहा है। ताकि चुनाव से ठीक पहले पार्टी संगठन को स्ट्रेटेजिकली नुकसान ना हो। संगठन और कार्यकर्ताओं पर पकड़ बनाने का समय भी नए जिलाध्यक्षों को मिल सके।

ये जिलाध्यक्ष बदले जा सकते हैं

जयपुर शहर जिलाध्यक्ष बदले जा सकते हैं। अलवर उत्तर और दक्षिण में से एक जिलाध्यक्ष को पद मुक्त किया जा सकता है। दौसा में नया जिलाध्यक्ष लगाया जाएगा। सवाईमाधोपुर, बांसवाड़ा, बीकानेर देहात, चूरू, टोंक, सीकर, झुंझुनूं, भरतपुर, करौली, भीलवाड़ा, अजमेर, जोधपुर, बाड़मेर, सिरोही, कोटा, करौली, धौलपुर, उदयपुर में भी जिलाध्यक्ष बदलने को लेकर पार्टी संगठन ने एक्सरसाइज की है। जिलाध्यक्षों के खुदके आवेदन, विधायक टिकट की सम्भावनाएं, अब तक की परफॉर्मेंस, कार्यकर्ताओं, पार्टी नेताओं और पब्लिक से मिले फीडबैक, आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह पूरी कवायद की जा रही है। नए जिलाध्यक्ष के चेहरों पर भी संगठन में एक राय बनाने की कोशिश की जा रही है। बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया जल्द ही प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह से जिलों में बदलाव की सूची पर चर्चा कर सकते हैं।

दौसा जिलाध्यक्ष रतन तिवाड़ी को कुछ आरोप लगने पर हटाया गया है, उनकी जगह दूसरा जिलाध्यक्ष लगाया जाना है। धौलपुर जिलाध्यक्ष श्रवण कुमार वर्मा, सवाईमाधोपुर जिलाध्यक्ष डॉ भरत मथुरिया, अजमेर शहर जिलाध्यक्ष डॉ प्रियशील हाड़ा, जोधपुर देहात दक्षिण जिलाध्यक्ष जगराम विश्नोई, जोधपुर देहात उत्तर जिलाध्यक्ष मनोहर पालीवाल, सिरोही जिलाध्यक्ष नारायण पुरोहित, उदयपुर शहर जिलाध्यक्ष रवींद्र श्रीमाली, उदयपुर देहात जिलाध्यक्ष भंवर सिंह पंवार, बांसवाड़ा जिलाध्यक्ष गोविंद सिंह राव, कोटा शहर जिलाध्यक्ष कृष्ण कुमार सोनी, कोटा देहात जिलाध्यक्ष मुकुट बिहारी नागर के नामों पर भी मंथन चल रहा है।

इन 14 जिलाध्यक्षों की विधानसभा चुनाव-2023 में टिकट की दावेदारी

राघव शर्मा, जिलाध्यक्ष, जयपुर शहर बीजेपी।

जयपुर शहर जिलाध्यक्ष राघव शर्मा की मालवीय नगर सीट पर दावेदारी

जयपुर शहर जिलाध्यक्ष राघव शर्मा मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ना चाहते हैं। मालवीय नगर में बीजेपी के कालीचरण सराफ विधायक हैं। जयपुर देहात उत्तर में जितेंद्र शर्मा, जयपुर देहात दक्षिण में रामानंद गुर्जर जिलाध्यक्ष हैं।

बलवान सिंह यादव, जिलाध्यक्ष, अलवर उत्तर बीजेपी।

बलवान सिंह यादव, जिलाध्यक्ष, अलवर उत्तर बीजेपी।

अलवर उत्तर जिलाध्यक्ष बलवान सिंह यादव की बहरोड़ सीट पर दावेदारी

अलवर उत्तर जिलाध्यक्ष बलवान सिंह यादव बहरोड़ सीट से टिकट मांग रहे हैं। बहरोड़ से निर्दलीय बलजीत यादव मौजूदा विधायक हैं।

संजय सिंह नरूका, जिलाध्यक्ष,अलवर दक्षिण बीजेपी।

संजय सिंह नरूका, जिलाध्यक्ष,अलवर दक्षिण बीजेपी।

अलवर दक्षिण जिलाध्यक्ष संजय सिंह नरूका का बानसूर में दावा

अलवर दक्षिण जिलाध्यक्ष संजय सिंह नरूका भी बानसूर से टिकट मांग रहे हैं। बानसूर में कांग्रेस की शकुंतला रावत विधायक हैं। हालांकि बानसूर की सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ चुके अलवर यूआईटी के पूर्व चेयरमैन देवी सिंह शेखावत की भी बीजेपी में मजबूत दावेदारी है। जिन्हें सालभर पहले बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया और प्रभारी अरुण सिंह फिर से बीजेपी में जॉइन करवा चुके हैं।

ताराचंद सारस्वत,जिलाध्यक्ष, बीकानेर देहात बीजेपी।

ताराचंद सारस्वत,जिलाध्यक्ष, बीकानेर देहात बीजेपी।

बीकानेर देहात जिलाध्यक्ष ताराचंद सारस्वत डूंगरगढ़ से मांग रहे टिकट

बीकानेर देहात जिलाध्यक्ष ताराचंद सारस्वत डूंगरगढ़ से टिकट मांग रहे हैं। यहां से वह पिछले चुनाव में निर्दलीय प्रत्याशी रह चुके हैं। डूंगरगढ़ में CPI(M) के गिरधारीलाल मौजूदा विधायक हैं।

धर्मवीर पुजारी, जिलाध्यक्ष, चूरू बीजेपी।

धर्मवीर पुजारी, जिलाध्यक्ष, चूरू बीजेपी।

चूरू में धर्मवीर पुजारी की नजर रतनगढ़ और सरदारशहर पर टिकी

चूरू जिलाध्यक्ष धर्मवीर पुजारी रतनगढ़ या सरदारशहर में से किसी एक सीट पर चुनाव लड़ना चाहते हैं। रतनगढ़ में बीजेपी के अभिनेष महर्षि विधायक हैं, जबकि सरदारशहर सीट कांग्रेस विधायक भंवरलाल शर्मा के निधन से खाली हुई है।

राजेंद्र पराणा,जिलाध्यक्ष,टोंक बीजेपी।

राजेंद्र पराणा,जिलाध्यक्ष,टोंक बीजेपी।

टोंक जिलाध्यक्ष राजेंद्र पराणा टोंक सीट पर दावेदार

टोंक जिलाध्यक्ष राजेंद्र पराणा भी टोंक सीट से टिकट मांग रहे हैं। टोंक से कांग्रेस के सचिन पायलट विधायक हैं।

इंद्रा चौधरी,जिलाध्यक्ष,सीकर बीजेपी।

इंद्रा चौधरी,जिलाध्यक्ष,सीकर बीजेपी।

इंद्रा चौधरी की दांतारामगढ़ और पीहर लक्ष्मणगढ़ में दावेदारी

सीकर जिलाध्यक्ष इंद्रा चौधरी दांतारामगढ़ या लक्ष्मणगढ़ में से किसी एक सीट पर टिकट की दावेदार हैं। दांतारामगढ़ से कांग्रेस के वीरेन्द्र सिंह और लक्ष्मणगढ़ से गोविंद सिंह डोटासरा विधायक हैं।

पवन मांडविया,जिलाध्यक्ष, झुंझुनूं,बीजेपी।

पवन मांडविया,जिलाध्यक्ष, झुंझुनूं,बीजेपी।

झुंझुनूं जिलाध्यक्ष पवन कुमार मावंड़िया की उदयपुरवाटी पर नजर

झुंझुनूं जिलाध्यक्ष पवन कुमार मावंड़िया उदयपुरवाटी से टिकट मांग रहे हैं। वहां सैनी समाज के अच्छे वोट हैं। उदयपुरवाटी से कांग्रेस के राजेंद्र सिंह गुढ़ा विधायक हैं, जो बसपा के टिकट से चुनाव जीतकर आए थे। बाद में कांग्रेस पार्टी में मर्ज हो गए।

डॉ शैलेष सिंह,जिलाध्यक्ष,भरतपुर बीजेपी।

डॉ शैलेष सिंह,जिलाध्यक्ष,भरतपुर बीजेपी।

भरतपुर में पूर्व मंत्री दिगम्बर सिंह के बेटे डॉ शैलेष सिंह डीग-कुम्हेर सीट पर मजबूत दावेदार

भरतपुर जिलाध्यक्ष डॉ शैलेष सिंह पूर्व मंत्री स्वर्गीय दिगम्बर सिंह के बेटे हैं। जो डीग-कुम्हेर सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं। पहले भी चुनाव लड़ चुके हैं। डीग-कुम्हेर से कांग्रेस के विश्वेंद्र सिंह विधायक हैं।

बृजलाल डिकोलिया,जिलाध्यक्ष,करौली बीजेपी।

बृजलाल डिकोलिया,जिलाध्यक्ष,करौली बीजेपी।

करौली में बृजलाल डिकोलिया सपोटरा या टोडाभीम से लड़ना चाहते हैं चुनाव

करौली जिलाध्यक्ष बृजलाल मीणा डिकोलिया सपोटरा या टोडा़भीम से चुनाव मैदान में उतरना चाहते हैं। सपोटरा से कांग्रेस के रमेश चन्द मीणा और टोड़ाभीम से पृथ्वीराज (पीआर) मीणा विधायक हैं।

लादूलाल तेली,जिलाध्यक्ष,भीलवाड़ा बीजेपी।

लादूलाल तेली,जिलाध्यक्ष,भीलवाड़ा बीजेपी।

भीलवाड़ा में लादूलाल तेली की गृहक्षेत्र मांडलगढ़ या भीलवाड़ा पर दावेदारी

भीलवाड़ा जिलाध्यक्ष लादूलाल तेली मांडलगढ़ या भीलवाड़ा से टिकट मांग रहे हैं। मांडलगढ़ में गोपाल लाल शर्मा और भीलवाड़ा में विट्ठल शंकर अवस्थी बीजेपी के मौजूदा विधायक हैं।

देवीशंकर भूतड़ा, जिलाध्यक्ष,अजमेर दक्षिण देहात,बीजेपी।

देवीशंकर भूतड़ा, जिलाध्यक्ष,अजमेर दक्षिण देहात,बीजेपी।

अजमेर में ब्यवार सीट पर पूर्व विधायक देवीशंकर भूतड़ा की दावेदारी

अजमेर दक्षिण देहात जिलाध्यक्ष और पूर्व विधायक देवीशंकर भूतड़ा की ब्यावर से ही विधानसभा टिकट की दावेदारी है। हालांकि ब्यावर में शंकर सिंह रावत मौजूदा बीजेपी विधायक हैं।

देवेंद्र जोशी, जिलाध्यक्ष,जोधपुर शहर बीजेपी।

देवेंद्र जोशी, जिलाध्यक्ष,जोधपुर शहर बीजेपी।

जोधपुर में सूरसागर से टिकट मांग रहे देवेंद्र जोशी

जोधपुर शहर जिलाध्यक्ष देवेंद्र जोशी सूरसागर से टिकट मांग रहे हैं। सूरसागर से बीजेपी की मौजूदा विधायक सूर्यकांता व्यास हैं। जिनका जन्म 23 फरवरी 1938 का है। व्यास चुनाव तक 85 साल की हो जाएंगी। ऐसे में जोशी ने सीट पर दावेदारी की है।

आदुराम मेघवाल,जिलाध्यक्ष,बाड़मेर बीजेपी।

आदुराम मेघवाल,जिलाध्यक्ष,बाड़मेर बीजेपी।

बाड़मेर के चौहटन से आदुराम मेघवाल की फिर से दावेदारी

बाड़मेर जिलाध्यक्ष आदूराम मेघवाल चौहटन से टिकट मांग रहे हैं। उन्हें पिछली बार भी बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया था। लेकिन कांग्रेस के पदमाराम से हार हुई।

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.