5 जिलों में ‘डेंगू’ के 5 हजार से ज्यादा मरीज: अस्पतालों में मरीजों को बेड तक नहीं मिल रहे, स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को डेंगू के बढ़ रहे मामलों पर अलर्ट किया



जयपुर2 घंटे पहलेलेखक: सुरेन्द्र स्वामी

  • कॉपी लिंक

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के एडीज एजिप्टाई मच्छर के काटने से फैलने वाली डेंगू को रोकने के दावे और इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के एडीज एजिप्टाई मच्छर के काटने से फैलने वाली डेंगू को रोकने के दावे और इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं। हालात ये है कि जयपुर समेत प्रदेश भर में डेंगू का आंकड़ा 9,500 के पार पहुंच चुका है। हैरान करने वाली बात ये है कि अकेले जयपुर में डेंगू के 3600 मामले सामने आ चुके है। अब विभाग का दावा है कि जैसे -जैसे ठंड बढ़ेगी, वैसे-वैसे मच्छर खत्म हो जाएगा।

राजधानी में बढ़ रहे आंकड़े नगर निगम के इंतजामों की भी पोल खोल दी है। ये ही नहीं विभाग की ओर से मौत के आंकड़ों को छिपाए जा रहे हैं। मेडिकल कॉलेज से जुड़े अस्पतालों में बनी ‘डेथ ऑडिट कमेटी’ मरीजों के पहले से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, लिवर, किडनी और हार्ट जैसी बीमारियां बताकर पल्ला झाड़ रही है।

विशेषज्ञों का कहना है कि नगर निगम की ओर से समय पर फोगिंग की जाती तो, मच्छर जनित बीमारियां मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया पर काबू पाना आसान है। मलेरिया, बुश टाइफस और चिकनगुनिया का लगातार आंकड़ा बढ़ने पर विभाग के अधिकारियों को चिंता सताने लगी है। मरीजों का ग्राफ बढ़ने के कारण प्रदेश के अस्पतालों में न तो मरीजों को बेड मिल रहे हैं और ना ही प्लेटलेट मिल पा रही है। केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, केरल समेत देश के सभी राज्यों को डेंगू के बढ़ रहे मामलों पर अलर्ट किया है।

मौसमी बीमारियों को देखते हुए अलग से आउटडोर बनाया
एसएमएस अस्पताल जयपुर, जेके लोन, गणगौरी अस्पताल, कांवटिया, सेठी कॉलोनी और बनीपार्क में मौसमी बीमारियों की गिरफ्त में आने के बाद मरीजों को बेड तक नहीं मिल रहे। जेके लोन अस्पताल अधीक्षक डॉ.आर.के.गुप्ता का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या को देखते हुए अलग से आउटडोर बनाया गया है।

किस साल रहे कितने मरीज
वर्ष पॉजिटिव मौत

2018 9911 14
2019 13686 18
2020 2023 07
2021 20141 62
(प्रदेश स्तर के डेंगू के आंकड़े)

दो और नए रजिस्ट्रेशन काउंटर खोले गए : जेके लोन में दो और नए रजिस्ट्रेशन काउंटर खोले गए हैं। अब मरीजों को लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा

डेंगू में टॉप-5 जिले
जिला पॉजिटिव

जयपुर 3560
बाड़मेर 770
दौसा 530
उदयपुर 375
बीकानेर 360

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.