स्कूल लेक्चरर्स एग्जाम-2022 कल से: 9 जिला मुख्यालयों पर 5 ग्रुपों में होंगे एग्जाम, 6000 पदों पर होनी है भर्ती




अजमेर21 मिनट पहले

RPSC

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022 का आयोजन कल यानि 11 अक्टूबर से 21 अक्बूबर तक होंगे। 26 विभिन्न विषयों के कुल 6000 पदों के लिए यह परीक्षा होगी। अजमेर, भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर कोटा, उदयपुर, अलवर व श्रीगंगानगर जिला मुख्यालयों पर किया जाएगा। इस संबंध में आयोग की वेबसाइट पर विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम पहले ही जारी किया जा चुका है।

आयोग सचिव एचएल अटल के अनुसार, अभ्यर्थियों द्वारा एसएसओ पोर्टल में लॉगिन कर रिक्रूटमेंट पोर्टल में उपलब्ध नोटिफिकेशन लिंक के द्वारा परीक्षा तिथि से 7 दिन पूर्व परीक्षा के लिए आवंटित जिले की जानकारी मिल सकेगी। प्रवेश-पत्र परीक्षा तिथि से 3 दिन पूर्व आयोग वेबसाइट एवं एसएसओ पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को प्रत्येक प्रश्न-पत्र हेतु अलग-अलग प्रवेश-पत्र लेकर परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होना होगा। प्रवेश-पत्र आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक के माध्यम से आवेदन-पत्र क्रमांक व जन्म दिनांक प्रविष्ठ कर डाउनलोड किए जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल लिंक से भी प्रवेश-पत्रों को डाउनलोड किया जा सकता है।

26 विषयों को 5 ग्रुपों (ए से ई) में बांटा गया

आयोग द्वारा 26 विषयों को 5 ग्रुपों (ए से ई) में बांटा गया है। ग्रुप ए से सी तक में उल्लेखित विषयों के जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज का पेपर ग्रुप अनुसार निर्धारित तिथि को प्रातः 9 से 10.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

  • ग्रुप-ए में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों की जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज तथा एग्रीकल्चर एवं गणित विषय के अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन 11 अक्टूबर को किया जाएगा। बायोलॉजी, म्यूजिक, कॉमर्स एवं फिजिक्स विषय की परीक्षा 12 अक्टूबर को तथा संस्कृत एवं अंग्रेजी विषय की परीक्षा 14 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।
  • ग्रुप-बी में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों की जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज तथा हिन्दी विषय के अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन 15 अक्टूबर को किया जाएगा। ज्योग्राफी एवं इकोनॉमिक्स विषयों की परीक्षा 16 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी।
  • ग्रुप-सी में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों की जनरल अवेयरनेस एंड जनरल स्टडीज तथा राजनीति विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन 17 अक्टूबर को किया जाएगा। इतिहास एवं केमिस्ट्री विषय की परीक्षा 18 अक्टूबर को तथा सोशियोलॉजी, ड्राइंग, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन विषय की परीक्षा 19 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। पंजाबी, उर्दू एवं होम साइंस विषय की परीक्षा का आयोजन 20 अक्टूबर को किया जाएगा।
  • ग्रुप-डी में सम्मिलित विषयों के सभी अभ्यर्थियों कीे जनरल स्टडीज-कोच प्रश्न-पत्र प्रथम एवं द्वितीय प्रश्न-पत्र कोच-(फुटबॉल हॉकी, खो-खो, रेसलिंग, जिम्नास्टिक) की परीक्षा का आयोजन 20 अक्टूबर को किया जाएगा।
  • ग्रुप-ई में सम्मिलित विषय के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य ज्ञान फिजिकल एजुकेशन प्रथम प्रश्न-पत्र एवं द्वितीय प्रश्न-पत्र फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा का आयोजन 21 अक्टूबर को किया जाएगा।

मूल फोटो पहचान-पत्र आवश्यक

अटल ने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर प्राथमिकता से मूल आधार कार्ड लेकर उपस्थित होना होगा। आधार कार्ड नहीं होने की स्थिति में अन्य मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र यथा मतदाता पहचान-पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि लेकर उपस्थित हो सकते हैं। मूल फोटो युक्त पहचान-पत्र के अभाव में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

कोरोना संक्रमित अभ्यर्थियों को जांच रिपोर्ट व दस्तावेज ई-मेल कर करना होगा सूचित

आयोग द्वारा कोरोना संक्रमित अभ्यर्थियों की परीक्षा हेतु पृथक से व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए कोरोना संक्रमित अभ्यर्थी को परीक्षा दिनांक से एक दिन पूर्व शाम 4 बजे तक कोरोना संक्रमण संबंधी रिपोर्ट मय अन्य दस्तावेज ईमेल examplanning.rpsc@rajasthan.gov.in पर भेजकर दूरभाष नम्बर 0145-2635255 पर आयोग को सूचित करना आवश्यक होगा। निर्धारित अवधि में सूचना प्राप्त होने पर आयोग द्वारा कोरोना संक्रमण से ग्रसित अभ्यर्थियों के लिए समुचित व्यवस्था की जा सकेगी। अभ्यर्थी अन्य जानकारी के लिए आयोग कार्यालय के दूरभाष नम्बर 0145-2635255 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.