सरिस्का में राष्ट्रीय पशु व राष्ट्रीय पक्षी एक साथ: मोर को देखता हुआ टाइगर निकला, टूरिस्ट ने जिप्सी से सेल्फी तक ली



अलवरएक घंटा पहले

मोर को यूं देखता हुआ निकला टाइगर ST21

सरिस्का में देश के राष्ट्रीय पशु कहलाने वाले टाइगर यानी बाघ और राष्ट्रीय मोर की एक साथ जबर्दस्त साइटिंग हुई। टाइगर के पास ही मोर खड़ा दिखा। टाइगर भी मोर को देखते हुए उसके बगल से निकला। वहीं पास में टूरिस्ट भी थे। जो इस रोमांचक नजारे को अपने कैमरे में कैद करने लगे थे। सरिस्का में टाइगर ST-21 की गुरुवार शाम को जबर्दस्त साइटिंग हुई। इसमें सबसे खास बात यह थी कि टाइगर मस्त होकर टूरिस्ट के सामने से निकला। बगल में एक मोर भी था। टाइगर भी उसे देखते हुए निकल गया। ऐसा लगा मानो टूरिस्ट टाइगर को देखने आए थे लेकिन, राष्ट्रीय पशु टाइगर व राष्ट्रीय पक्षी मोर को एक साथ देखकर यह पल उनके लिए बहुत खास हो गया। टूरिस्ट गाइड श्यामसुंदर ने बताया कि यह नजारा अपने आप में अलग था। टूरिस्ट की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।

कराना का बास में टाइगर की साइटिंग

असल में कराना के जंगल के सफारी के ट्रैकर पर टाइगर की साइटिंग हुई थी। शाम के समय अचानक टाइगर कराना का बास में जंगल से निकला और ट्रैक के बीच में सफारी के आगे आ गया। मस्ती से आगे बढ़ा। इस बीच टूरिस्ट को टाइगकर बेहद राेमांचक साइटिंग हुई। काफी नजदीक से टूरिस्ट ने टाइगर को देखा। जब तक जिप्सी एक जगह खड़ी रही।

इस तरह जिप्सी के सामने से निकला। टूरिस्ट ने सेल्फी तक ली है।

सेल्फी लेने का मौका भी

इस साइटिंग के दौरान टाइगर इतनी आसानी से आगे बढ़ रहा थाा कि टूरिस्ट को सेल्फी लेने का वक्त भी मिल गया। ऐसे लगा मानो बहुत नजदीक से टाइगर निकला हो। इस कारण जिप्सी के अंदर से ही कई टूरिस्ट ने सेल्फी तक ली है। जो उनके लिए बेहद यादगार बन गई। टूरिस्ट ने कहा कि ऐसी साइटिंग कहीं नहीं हो सकती है। टाइगर को इतनी नजदीक से देख लिया। टाइगर का आकार भी काफी बड़ा होता है। ऐसा पहली बाहर अहसास हुआ है।

इधर, अलवर शहर के पास बफर जोन में 5 दिन पहले टाइगर ने भैंस का शिकार किया था। जिसके बाद शावक उसे खाने की कोशिश करता दिखा।

इधर, अलवर शहर के पास बफर जोन में 5 दिन पहले टाइगर ने भैंस का शिकार किया था। जिसके बाद शावक उसे खाने की कोशिश करता दिखा।

इधर, बफर जोन में भी साइटिंग

सरिस्का के अंदर कोर एरिया में भी टाइगर की खूब साइटिंग होती है। वहीं अलवर के बफर जोन लिवारी व बाला किला के जंगलों के आसपास के नए ट्रैक पर भी टाइगर के शावक की खूब साइटिंग होती है। 5 दिन पहले तो यहां टाइगर ने भैंस का शिकार किया। जिसे शावक खाने की कोशिश करता हुआ टूरिस्ट के कैमरे में सामने आया। इसी तरह कई बार यहां शावक दिखा है। आसपास में दो टाइगर व दो शावक हैं।

सरिस्का में अब 25 टाइगर

DFO डीपी जागावत ने बताया कि सरिस्का में टाइगर की संख्या 25 हो गई है। इसमें 11 फीमेल टाइगर ST 7, ST 8, ST 2, ST 7, ST9, ST 10, ST12, ST17, ST14, ST19, ST 22 हैं। 7 मेल टाइगर ST15, ST20, ST21, ST18, ST23, ST24, ST25 हैं। इनमें टाइगर 113 भी अब जुड़ जाएगा। इस समय ST17 के 2, ST19 के 2 शावक हैं। पिछले दिनों ST 5 व ST 13 टाइगर गायब हो चुके हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.