वनपाल और वनरक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी: 2399 पदों के लिए 3 दिन 6 पारियों में होगी परीक्षा, 20 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल




जयपुर29 मिनट पहले

राजस्थान के लाखों युवाओं का इंतजार खत्म होने वाला है। कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 6 नवंबर को वनपाल जबकि 12-13 नवंबर को वनरक्षक भर्ती परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए है। जिसे अभ्यर्थी राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। वहीं वनपाल और वनरक्षक भर्ती परीक्षा के 20 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा से 1 दिन पहले और 1 दिन बाद राजस्थान रोडवेज की बसों में एडमिट कार्ड दिखाकर फ्री में सफर कर सकेंगे।

2399 पदों के लिए होगी भर्ती परीक्षा

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 6 नवंबर को 99 पदों के लिए वनपाल भर्ती परीक्षा दो पारियों में आयोजित होगी। इसी तरह 2300 पदों के लिए 12 और 13 नवंबर को चार पारियों में वनरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान पहली पारी सुबह 10:00 से दोपहर 12:00 बजे तक होगी। जबकि दूसरी पारी दोपहर 2:30 से शाम 4:30 बजे तक होगी। ऐसे में परीक्षा शुरू होने से डेढ़ घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचे पर ही अभ्यर्थी को केंद्र में एंट्री दी जाएगी।

परीक्षा शुरू होने बाद एग्जाम सेंटर पर प्रवेश नहीं

अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र पर तय परीक्षा समय के 1:30 घण्टे पहले ही पहुंच जाएं। ताकि तलाशी के बाद आप समय पर एग्जाम रूम में तय सीट पर बैठ सकें। परीक्षा शुरू होने के तय समय के बाद किसी भी कैंडिडेट को एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

ज्वेलरी पहन परीक्षा केंद्र में नहीं मिलेगा प्रवेश

वनपाल और वनरक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र में घड़ी, चेन, अंगूठी, कान के टॉप्स, लॉकेट या किसी भी प्रकार के आभूषण पहनकर नहीं जा सकते हैं। इन सभी आभूषणों के पहनने पर रोक रहेगी। इसके आलावा पर्स, हैंडबैग या डायरी लाने पर भी रोक है। अगर अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान अपने साथ इनमें से कुछ भी लाते हैं। तो उन्हें इसे परीक्षा केंद्र के बाहर रखना होगा और इसकी पूरी जिम्मेदारी भी परीक्षार्थी की ही होगी।

लापरवाही पड़ सकती है भारी

6,12 और 13 नवम्बर को आयोजित परीक्षा में अभ्यर्थी केंद्र पर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कि मोबाइल, ब्लूटूथ, कैल्क्यूलेटर भी नहीं ला सकते हैं। ऐसे में अगर इनमें से कोई भी वस्तु अगर अभ्यर्थी के पास मिली। तो उसके खिलाफ अनुचित साधनों की रोकथाम अधिनियम 1992 के तहत कार्रवाई होगी। वहीं परीक्षा के दौरान नकल और धांधली करने पर राजस्थान में नकल के खिलाफ बने कानून के तहत 10 से 12 साल की सजा के साथ आरोपी की सम्पति सीज कर उससे जुर्माने वसूला जाएगा।

वनपाल 10 और वनरक्षक परीक्षा 30 जिलों में प्रस्तावित

कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा प्रदेश के 10 जिलों में वनपाल और 30 जिलों में वनरक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। इनमें जयपुर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, भीलवाड़ा, गंगानगर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में परीक्षा सेंटर बनाए गए है। इसी तरह वनरक्षक के पदों के लिए जयपुर, अजमेर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, बूंदी, बारां, झालावाड़, पाली, धौलपुर, सीकर, झुंझुनू,नागौर, दौसा, सवाईमाधोपुर, चूरू, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, हनुमानगढ़ और प्रतापगढ़ जिला मुख्यालय पर परीक्षा केंद्र बनाए गए है।

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

  • सबसे पहले राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की official website rsmssb.rajasthan.gov.in जाएं।
  • फिर latest news का सेक्शन मिलेगा।
  • इसके बाद Exam Notice का लिंक मिलेगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद, आप एक new window पर पहुंच जाएंगे।
  • फिर Rajasthan vanpal & vanrakshak Exam Notice 2022 पीडीएफ फॉर्मेट में खुलेगा।
  • इसके बाद ऊपर डाउनलोड दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करे।

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.