रणथम्भौर में वेटिंग बुकिंग सिस्टम लागू: रेलवे की तर्ज पर पर्यटक करा सकेंगे टाइगर सफारी के लिए वेटिंग टिकट



सवाई माधोपुर8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व।

रणथम्भौर नेशनल पार्क में टाइगर सफारी करने वाले देशी- विदेशी पर्यटक अब रेलवे बुकिंग सिस्टम की तर्ज पर ही रणथम्भौर टाइगर सफारी की एडवांस वेटिंग बुकिंग करा सकते है। वन विभाग के अनुसार इससे बुकिंग प्रणाली में पारदर्शिता आएगी और पर्यटकों को भी सुविधा मिल सकेगी। वेटिंग में भी टिकट बुक कराने के लिए पर्यटक को एडवांस में पूरी राशि जमा करानी होगी।

वन विभाग के अनुसार आरआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की तर्ज पर रणथम्भौर में ऑनलाइन एडवांस वेटिंग टिकट की सुविधा मिलेगी। इसमें बुकिंग कराने वाले पर्यटक को बुकिंग करा चुके पर्यटकों के किसी कारण सफारी नहीं करने पर और निर्धारित कोटे के पर्यटन वाहन के खाली रहने की स्थिति में टिकट के लिए वरियता दी जाएगी। वन अधिकारियों ने बताया कि एडवांस वेटिंग टिकट बुकिंग के कंफर्म नहीं होने की स्थिति में वेटिंग टिकट बुक कराने वाले पर्यटकों को विभाग की ओर से ली गई टिकट की राशि पूरी वापस की जाएगी। यह राशि सीधे ऑनलाइन पर्यटकों के खाते में जमा की जाएगी।

प्रतिदिन 40 वाहनों की वेटिंग बुकिंग

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार नई व्यवस्था के तहत प्रति पारी हर जोन पर एक जिप्सी और एक कैंटर की वेटिंग में बुकिंग कराई जा सकती है। ऐसे में दोनो पारियों को मिलाकर रणथम्भौर में एक दिन में 40 वाहनों की एडवांस में ऑनलाइन वेटिंग टिकट बुकिंग की जा सकती है। इसमें बीस जिप्सी और बीस कैंटर शामिल है। एडवांस वेटिंग बुकिंग के तहत सोमवार के लिए अब तक कुल 6 पर्यटन वाहनों की बुकिंग हो चुकी है। हालांकि अब तक पर्यटकों को इस बारे में जानकारी कम है, लेकिन आने वाले दिनों में इसमें और अधिक इजाफा हो सकता है।

रणथम्भौर टाइगर सफारी का आनन्द लेते पर्यटक।

रणथम्भौर टाइगर सफारी का आनन्द लेते पर्यटक।

हालांकि वन विभाग ने निर्धारित 144 वाहनों के प्रति पारी कोटे में कोई इजाफा नहीं किया है। मामले को लेकर रणथम्भौर के टूरिज्म DFO संदीप चौधरी ने बताया कि रणथम्भौर में पर्यटकों की सुविधा के लिए आईआरसीटीसी की तर्ज पर एडवांस ऑनलाइन वेटिंग बुकिंग शुरू की गई है। बुकिंग कंफर्म नहीं होने की स्थिति में पर्यटकों को राशि रिफंड की जाएगी।

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.