भारत में लॉकडाउन का खतरा नहीं: PM मोदी की अपील- मास्क जरूर पहनें; राजस्थान में कोरोना की गाइडलाइन जारी



  • Hindi News
  • National
  • Rajasthan News Headlines; Rajasthan Covid Guideline, PM Modi’s Appeal Must Wear A Mask

जयपुर10 मिनट पहलेलेखक: धर्मेंद्र कृष्ण तिवारी

नमस्कार,
सबसे पहले बात सबसे बड़े खतरे की। कोरोना का नाम सुनते ही हमारे जेहन में पहला शब्द लॉकडाउन आता है। अगर आप सोच रहे हैं कि कोरोना के साथ-साथ लॉकडाउन का भी खतरा है तो बेफिक्र हो जाइये। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के डॉक्टर अनिल गोयल ने कहा है कि भारत में लॉकडाउन की जरूरत नहीं पड़ेगी। IMA के मुताबिक, चीन की तुलना भारत के लोगों की इम्यूनिटी ज्यादा स्ट्रॉन्ग है। भारत की 95% आबादी में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी बनी है, ऐसे में देश में लॉकडाउन नहीं लगेगा।

इधर, भारत में कोरोना के खतरे को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिव्यू मीटिंग की। PM मोदी ने मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की। उन्होंने टेस्टिंग बढ़ाने और कोविड सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने पर जोर दिया। इस बीच केंद्र सरकार ने इंटरनेशनल ट्रेवलर्स के लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी है।

अब बात राजस्थान की। राजस्थान के हेल्थ डिपार्टमेंट ने कोरोना को लेकर गाइडलाइन जारी की है। डिपार्टमेंट ने भीड़-भाड़ वाले एरिया में रैंडम सैंपलिंग के आदेश जारी किए हैं। ये सैंपलिंग रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, सब्जी मंडी समेत अन्य जगहों पर की जाएगी। इसके साथ ही पीएचसी, सीएचसी और हॉस्पिटल आने वाले संदिग्ध मरीजों के भी सैंपल लेने के निर्देश दिए हैं।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें सिर्फ 5 मिनट में पढ़िए, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में…

सबसे पहले आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर

  1. प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होगी।
  2. संसद के शीतकालीन सत्र का आखिरी दिन।

5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी

1. पहले टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे कुलदीप यादव दूसरे से बाहर, एक्सपर्ट ने पूछा- किस गलती की सजा दी

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए जब भारत की प्लेइंग-11 घोषित हुई तो फैंस से लेकर एक्सपर्ट तक सब हैरान रह गए। इसमें कुलदीप यादव का नाम शामिल नहीं था। कुलदीप ने पहले टेस्ट में 8 विकेट लिए थे और 40 रन की उपयोगी पारी खेली थी। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

चोटिल रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में केएल राहुल इस सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। दूसरे टेस्ट के टॉस के वक्त उन्होंने कहा कि यह पिच फास्ट बॉलर्स के लिए ज्यादा मददगार दिख रही है। इसलिए तीन फास्ट बॉलर्स को शामिल करने का फैसला किया गया। इस स्थिति में कुलदीप की प्लेइंग-11 में जगह नहीं बनती है। कुलदीप की जगह बाएं हाथ के मीडियम पेसर जयदेव उनादकट को टेस्ट खेलने का मौका मिल गया। उनके इस लॉजिक पर एक्सपर्ट्स ने कहा- अक्षर या अश्विन को बाहर क्यों नहीं किया? पूरी खबर पढ़ें

2. राजस्थान में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर रैंडम सैंपलिंग, इवेंट पर रोक नहीं
निदेशक स्वास्थ्य विभाग से जारी इस गाइड लाइन में सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) को निर्देश दिए है कि इसके लिए अब हर संदिग्ध मरीज के सैंपल लेकर उसकी जांच करवाई जाए और पॉजिटिव मिलने पर उसे जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भिजवाया जाए।

हेल्थ डिपार्टमेंट ने जो अभी गाइड लाइन जारी की है, उसमें सभी सीएमएचओ को तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं। हालांकि जनता से जुड़ी पाबंदियों को लेकर अभी कुछ जारी नहीं किया है। मास्क लगाने की अनिवार्य, सार्वजनिक कार्यक्रम पर संख्या की बाध्यता समेत दूसरे प्रतिबंध को लेकर गृह विभाग की ओर से अगल से गाइड लाइन जारी हो सकती है। इसके अलावा 25 दिसंबर क्रिसमस और 31 दिसंबर न्यू ईयर पार्टी को लेकर भी कोई अलग से गाइड लाइन जारी नहीं हुई है। पूरी खबर पढ़ें

3. ऑस्कर की रेस में 21 साल बाद 2 भारतीय फिल्में: छेल्लो शो फिल्म और RRR का गाना शामिल

21 साल बाद ऑस्कर में भारत की फिल्म छेल्लो शो को बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है। ये गुजराती फिल्म भारत की तरफ से ऑस्कर की ऑफिशियल एंट्री थी। 2001 में लगान के बाद अब तक ऑस्कर में किसी भारतीय फिल्म को इस कैटेगरी में नॉमिनेशन नहीं मिला है।

अगर छेल्लो शो अंतिम टॉप 5 फिल्मों में जगह बना लेती है तो इसके ऑस्कर जीतने की संभावना बन सकती है। इसके साथ ही एसएस राजामौली की फिल्म RRR के गाने नाटू-नाटू (नाचो-नाचो) को भी बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में शॉर्टलिस्ट किया गया है। 21 दिसंबर को ऑस्कर की 10 कैटेगरी के लिए शॉर्टलिस्ट फिल्मों की अनाउंसमेंट की गई। 95वीं ऑस्कर सेरेमनी 12 मार्च, 2023 को लॉस एंजिलिस में होगी। पूरी खबर पढ़ें

4. राहुल बोले- नहीं रुकेगी भारत जोड़ो यात्रा: विपक्षी दलों को दिया शामिल होने का न्योता
राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा रोकने से इनकार कर दिया है। हरियाणा के नूंह में उन्होंने कहा- केंद्र सरकार ने अब नया फॉर्मूला निकाला है। मुझे चिट्‌ठी लिखी है कि मास्क लगाओ… कोविड फैल रहा है। ये सब यात्रा रोकने के हथकंडे हैं। हिंदुस्तान की सच्चाई से ये लोग डर गए हैं। हमारी यात्रा कश्मीर तक जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने 20 दिसंबर को राहुल गांधी को चिट्‌ठी लिखकर राहुल से यात्रा रोकने की अपील की थी।

इधर, राहुल गांधी ने गुरुवार शाम को देश के सभी विपक्षी दलों के नेताओं को चिट्‌ठी लिखकर भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने का न्योता भेजा है। उन्होंने इन नेताओं से अपील की है कि भारत जोड़ो यात्रा 24 दिसंबर को दिल्ली पहुंचेगी, जहां आप सभी शामिल होने के लिए आमंत्रित हैं। पूरी खबर पढ़ें

5. PM मोदी की अपील- सभी मास्क पहनें; भावनगर में चीन से लौटा व्यापारी पॉजिटिव

भारत में कोरोना अलर्ट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रिव्यू मीटिंग ली। इसमें गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय के मंत्री-अधिकारी समेत नीति आयोग के CEO शामिल हुए। मीटिंग करीब दो घंटे चली। इसके बाद प्रधानमंत्री ने लोगों से मास्क पहनने की अपील की। साथ ही कोरोना की स्थिति पर कड़ी निगरानी रखने, बुजुर्गों के टीकाकरण पर ध्यान देने का निर्देश दिया।

PM मोदी ने एयरपोर्ट पर भी बाहर से आने वाले यात्रियों की कड़ी निगरानी किए जाने और जीनोम सिक्वेंसिंग व टेस्टिंग पर ध्यान देने की बात कही। इधर, चीन से लौटे गुजरात में भावनगर शहर के एक कारोबारी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। कारोबारी की रैपिड टेस्ट के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। अब सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए गांधीनगर भेजा गया है। युवक के संपर्क में आए लोगों की पहचान कर उनका भी टेस्ट करवाया जा रहा है। पूरी खबर पढ़ें

आज का कार्टून

कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…

  1. रोहित से टी20- वनडे की कप्तानी छीनी जा सकती है:हार्दिक होंगे नए कप्तान; बोर्ड ने बातचीत की, लेकिन पंड्या ने समय मांगा (पूरी खबर पढ़ें)
  2. चीन सीमा पर गरुड़ कमांडो तैनात, AK-103 मिली:1 मिनट में 650 फायर, नाइट विजन और ग्रेनेड लॉन्चर भी…हर मामले में AK-47 से आगे (पूरी खबर पढ़ें)
  3. श्रद्धा हत्याकांड… आफताब ने अपनी जमानत याचिका वापस ली:वकील बोले- गलतफहमी के चलते लिया फैसला (पूरी खबर पढ़ें)
  4. क्या कोरोना में चीन की सख्ती सिर्फ दिखावा थी:5 दावे, जिनकी दुनिया ने तारीफ की…उनकी पड़ताल ताकि आज उसकी बदहाली की वजह मिले (पूरी खबर पढ़ें)
  5. युवक की सरेआम हत्या का VIDEO:जैसे ही 3 लोगों ने चाकू से वार किए… लोग बचाने की बजाय घरों में भाग गए (पूरी खबर पढ़ें)

नितेश राणे के बयान से जुड़ी पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबर लेकिन कुछ हटके…

पार्टनर का सच जानने की कीमत 2 लाख:शक्की पति लगा रहे बच्चे के पिता का पता, फोरेंसिक लैब बनीं बेवफाई नापने का सेंटर

DNA टेस्टिंग, फोरेंसिक लैब और पॉलिग्राफ टेस्ट… इन शब्दों को सुनते ही बॉलीवुड फिल्में, क्राइम सीन और अदालती दांव-पेंच याद आने लगते हैं। लेकिन, सरकारी फोरेंसिक लैब्स में अपराध की गुत्थियां सुलझाते CID अफसरों की कहानियां अब पीछे छूट चुकी हैं। देशभर में प्राइवेट फोरेंसिक लैब्स खुल गई हैं, जहां रिश्तों की अग्निपरीक्षा हो रही है।

इन प्राइवेट लैब्स में लिवइन में रहने वाले कपल्स से लेकर शादीशुदा जोड़े तक अपने पार्टनर की बेवफाई के सबूत जुटाने पहुंच रहे हैं। DNA की जांच और पॉलिग्राफ मशीन की मदद से पता लगाया जा रहा है कि जिसके साथ उन्होंने वफा की, कसमें खाईं, वह उनके पीठ पीछे क्या गुल खिला रहा है। पढ़ें पूरी खबर

खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…

फोटो जो खुद में खबर है…

रविवार को क्रिसमस मनाया जाएगा। चर्चों में त्योहार मनाने की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। चेन्नई के सेक्रेड हार्ट श्राइन चर्च में भगवान ईसा मसीह की विशाल प्रतिमा की सफाई करने में एक युवक जुटा है। देशभर की विभिन्न चर्चों में तैयारियां चल रही हैं।

आज के दिन इतिहास में क्या हुआ था
आज किसान दिवस है, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती

आज किसान दिवस है। पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन। वे किसानों के सबसे बड़े नेता कहे जाते हैं। चौधरी चरण सिंह देश के पांचवें प्रधानमंत्री तो बने, लेकिन केवल 23 दिन में ही उन्हें इस्तीफा देना पड़ा। 1939 में अंग्रेजों के शासन के दौरान जब संयुक्त प्रदेश (मौजूदा उत्तर प्रदेश) में कांग्रेस सरकार बनी, तब चरण सिंह किसानों को सूदखोरों के चंगुल से निकालने के लिए डेप्ट रिडेम्सन बिल लेकर आए।

चौधरी चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे थे।

चौधरी चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से 14 जनवरी 1980 तक भारत के प्रधानमंत्री रहे थे।

यूपी में मंत्री रहते किसानों के लिए जमींदारी उन्मूलन बिल लाए। केंद्र में मंत्री रहते हुए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डवलपमेंट यानी नाबार्ड की स्थापना की। चौधरी चरण सिंह को प्रधानमंत्री के तौर पर संसद में बोलने का मौका नहीं मिल सका। कहते हैं किसानों का ये मसीहा अगर संसद में बोलता, उसे कुछ और वक्त मिलता तो किसानों की किस्मत पलट सकती थी।

भारत और दुनिया में 23 दिसंबर की महत्वपूर्ण घटनाएं :

  • 2010: कांग्रेस नेता और केरल के पूर्व मुख्यमंत्री के. करुणाकरन का निधन।
  • 2008: सॉफ्टवेयर कम्पनी सत्यम पर विश्व बैंक ने बैन लगाया।
  • 2004: भारत के दसवें प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव का निधन।
  • 2000: भारतीय और पाकिस्तानी सिनेमा में काम करने वाली एक्ट्रेस और गायिका नूरजहां का निधन।
  • 2001: पश्चिम बंगाल की राजधानी कलकत्ता का नाम बदलकर कोलकाता कर दिया गया।
  • 1995: हरियाणा के मंडी डाबवाली के एक स्कूल में कार्यक्रम के दौरान आग लग गई। हादसे में करीब 400 लोगों की मौत हुई।
  • 1968: मौसम संबंधी देश के पहले रॉकेट ‘मेनका’ का सफल प्रक्षेपण।
  • 1922: बीबीसी रेडियो ने रोजाना समाचार प्रसारण शुरू किया।
  • 1899: प्रसिद्ध उपन्यासकार, कहानीकार, क्रान्तिकारी, पत्रकार और संपादक रामवृक्ष बेनीपुरी का जन्म हुआ।

​​​​​मकर राशि वालों को सितारों का साथ मिलेगा। नए कामों की योजना बनाना चाहते हैं तो मीन राशि वालों के लिए दिन अनुकूल है। जानिए, अपना राशिफल

आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.