बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक का फाइनल रिजल्ट जारी: 9862 में से 4015 पद रह गए खाली, बेरोजगार बोले- शिथिलता दे सरकार




जयपुर3 मिनट पहले

फाइल फोटो।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है। जिसे भर्ती परीक्षा में शामिल भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा 9862 पदों के लिए 5847 उम्मीदवारों को ही पास किया है। ऐसे में प्रदेशभर में बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के 4015 पद खाली रह गए हैं। जिसको लेकर भर्ती परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों ने विरोध शुरू कर दिया है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक की 9862 पोस्ट और वरिष्ठ कम्प्यूटर अनुदेशक की 295 पोस्ट मिलाकर कुल 10 हजार 157 पोस्ट के लिए 18 और 19 जून 2022 को परीक्षा आयोजित हुई थी। इनमें बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा में 2 लाख 21 हजार 564 में से 1 लाख 59 हजार 977 अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे। लेकिन 40% कटऑफ की वजह से अब बेसिक कम्प्यूटर अनुदेशक की चार हजार से ज्यादा पोस्ट खाली रह गई है।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा ने कहा कि शिक्षक दूसरे बच्चों को शिक्षा देते हैं। ऐसे में शिक्षकों में न्यूनतम योग्यता होना काफी जरूरी है। यही सोचकर कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा में 40% कटऑफ मार्क्स का नियम बनाया गया था। जो अभ्यर्थी 40% मार्क्स भी हासिल नहीं कर सके। वह दूसरे बच्चों को क्या शिक्षा देंगे। वैसे भी सरकार के नियम के अनुरूप भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसलिए 40% कटऑफ मार्क्स में रियायत देने का फैसला भी सरकार के स्तर पर ही किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि टीचर बनने के लिए योग्यता काफी जरूरी है। कोई अगर कह दे कि 33 की जगह 30% अंक वालों को टीचर बना दो। तो यह पूरी तरह गलत होगा। क्योंकि टीचर मेरिट के आधार पर बनते हैं। ऐसे में निर्धारित अंकों के आधार पर ही सिलेक्शन होना चाहिए।

फाइनल सिलेक्ट हुए अभ्यर्थियों की लिस्ट देखें

भर्ती परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी अमित शर्मा ने बताया कि इस बार चारों पेपर अलग-अलग कैटेगरी में आए थे। जिसमें पहला पेपर काफी कठिन था। जिसमें 40% तक नंबर लाना आसान नहीं था। ऐसे में सरकार को शीतलता देते हुए सभी पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होगा तो प्रदेश के हजारों युवाओं का भविष्य खतरे में आ जाएगा।

बता दें कि कंप्यूटर शिक्षक भर्ती परीक्षा में शिथिलता देने की मांग को लेकर पिछले लंबे समय से राजस्थान के हजारों बेरोजगार युवा प्रदर्शन कर रहे थे। पिछले दिनों राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ही बेरोजगारों के प्रतिनिधिमंडल में राहुल गांधी से मिल भर्ती परीक्षा में शिथिलता देने की मांग की थी। लेकिन फाइनल रिजल्ट में बेरोजगार युवाओं को निराशा हाथ लगी है। ऐसे में कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों ने सरकार के खिलाफ आंदोलन की चेतावनी दी है।

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.