पेट्रोल पंप पर आग का गोला बनी बाइक: आग ने बच्चे को लिया चपेट में, आग बुझाने में जले हाथ तो ट्रेफिक पुलिस ने दिखाई बहादुरी



जैसलमेर11 मिनट पहले

जैसलमेर। पेट्रोल पंप पर बाइक में लगती आग।

जैसलमेर के हनुमान चौराहे पर स्थित पेट्रोल पंप पर एक बड़ा हादसा होते होते बच गया। बाइक में पेट्रोल भरवाते समय एक बाइक ने आग पकड़ ली। अचानक लगी आग से पेट्रोल पंप पर हड़कंप मच गया। बाइक पर बैठे बच्चे और बुजुर्ग के कपड़ों ने भी आग पकड़ ली। बच्चा जलते हुए बाइक से नीचे भी गिर गया। बाइक चालक ने तुरंत बच्चे के कपड़ों की आग को बुझाया। उस दौरान पेट्रोल पंप के कर्मचारियों ने हिम्मत दिखाते हुए फायर फाइटिंग इक्विपमेंट से आग को बुझाने के प्रयास किए। मगर बाइक का पेट्रोल टेंक फुल होने से आग नहीं बुझ रही थी। इस दौरान एक ट्रेफिक पुलिस कर्मी भी वहां आया। सबने मिलकर जलती बाइक को पेट्रोल पंप से दूर करने के प्रयास किए। इस दौरान एक पेट्रोल पंप कर्मचारी के हाथ भी जल गए। करीब 3 फायर फाइटिंग इक्विपमेंट से आग को बुझाने में कामयाबी पाई गई। पेट्रोल पंप कर्मचारियों ने रेत डालकर पेट्रोल से लगी आग को बुझाया। आग लगते ही मौके पर मौजूद पेट्रोल पंप के मालिक ने इमरजेंसी बटन दबाकर पेट्रोल पंप को बंद कर दिया ताकि मशीनों से पेट्रोल ही बाहर नहीं आए।

जलती बाइक को दूर खींचने में पेट्रोल पंप कर्मचारी नाथु सिंह के जले हाथ

बाइक का इंजन गरम होने के कारण लगी आग

बाइक चालक भूर सिंह निवासी तेजुवा गांव ने बताया कि वो किसान है और महीने में एक बार शहर आता है। मंगलवार को अपने पिता और बेटे के साथ शहर आया था और काम निपटा कर पेट्रोल टैंक फुल करवाने हनुमान चौराहे पर स्थित पेट्रोल पंप पर शाम को आया। उस दौरान उसकी हीरो होंडा बाइक का इंजन बहुत गरम था। जैसे ही उसका पेट्रोल का टैंक फुल हुआ तो पेट्रोल की कुछ बूंदें बाइक के इंजन पर गिर गई और बाइक ने आग पकड़ ली। जैसे ही बाइक ने आग पकड़ी तो बाइक पर आगे बैठे उसके बेटे, पीछे बैठे पिता के कपड़ों में भी आग लग गई। बाइक के हैंडल में रखे थैले ने भी आग पकड़ ली। बेटे के कपड़ों में आग लगने से वो बहुत घबराया और नीचे गिर गया। बेटे को लेकर उसके कपड़ों में लगी आग को बुझाकर भागा। इस दौरान पेट्रोल पंप वालों ने और ट्रेफिक वालों ने मेरी बाइक में लगी आग को बुझाया और उसे पेट्रोल पंप से दूर लेकर गए। हालांकि आग से उसकी बाइक को काफी नुकसान हुआ। लेकिन उसका बेटा और पिता बच गए।

आग से बाइक को हुआ नुकसान

आग से बाइक को हुआ नुकसान

पेट्रोल पंप कर्मचारी के जले हाथ

पेट्रोल पंप पर काम कर रहे कर्मचारी नाथु सिंह ने बताया कि जैसे ही आग लगी हम सब चौकन्ने हो गए। सभी कर्मचारी फायर फाइटिंग इक्विपमेंट और रेत डालकर आग बुझाने में लग गए। मगर टंकी में पेट्रोल ज्यादा होने की वजह से आग बुझ ही नहीं रही थी। उसने बताया कि मौके कि नजाकत को देखते हुए आग पेट्रोल पंप पर नहीं लग जाए इसलिए उसने अपनी जान की परवाह नहीं करते हुए बाइक को अपने हाथों से खींच दूर ले जाने की कोशिश करने लगा। इसमें एक ट्रेफिक पुलिस वाले और स्टाफ ने भी मदद की। उसने बताया कि इससे उसके हाथ भी मामूली जल गए मगर उन्होंने बाइक को पेट्रोल पंप से दूर करने में कामयाबी हासिल की।

अपनी जली हुई बाइक के साथ बाइक मालिक भूर सिंह

अपनी जली हुई बाइक के साथ बाइक मालिक भूर सिंह

पेट्रोल पंप पर इमरजेंसी सिस्टम से भी टला हादसा

पेट्रोल पंप संचालक चन्द्र भाटिया ने बताया कि मंगलवार शाम 6 बजे के बाद जब आग लगी तब वे ऑफिस में ही थे। जैसे ही आग लगते देखा तब उन्होंने पेट्रोल पंप पर लगा इमरजेंसी सिस्टम का बटन ऑफ कर दिया। इससे सभी पेट्रोल भरने की मशीनें लॉक हो गई और बड़ा हादसा होने से टल गया। उन्होंने बताया कि हमारे पेट्रोल पंप पर सभी फायर फाइटिंग इक्विपमेंट हमेशा तैयार रहते हैं इसके साथ ही हम सभी स्टाफ को लगातार इसको चलाने आदि की ट्रेनिंग भी देते रहते हैं ताकि कभी भी इस तरह की कोई घटना हो जाए तो वे घबराए नहीं और तुरंत फायर फाइटिंग इक्विपमेंट का इस्तेमाल करते हुए आग पर काबू पा लिया।

ट्रेफिक पुलिस का बहादुर जवान चरण सिंह मीणा

ट्रेफिक पुलिस का बहादुर जवान चरण सिंह मीणा

ट्रेफिक पुलिस कर्मी ने लगाई जान की बाजी

पेट्रोल पंप पर आग लगने की घटना के दौरान हनुमान चौराहे पर ड्यूटी कर रहे ट्रेफिक पुलिस के जवान चरण सिंह मीणा तुरंत भागते हुए पेट्रोल पंप पर आए और उन्होंने जलती बाइक को पेट्रोल पंप से हटाने का काम किया। इस दौरान चरण सिंह एक बार नीचे भी गिरे मगर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और बाइक को पेट्रोल पंप से दूर करने में पेट्रोल पंप कर्मियों की मदद की। आग से डरने के सवाल पर उन्होंने बताया कि जब से पुलिस की नौकरी जॉइन की है तबसे उन्हें बिल्कुल भी डर नहीं लगता। अगर वे ही डरने लग जाएंगे तो लोगों की सुरक्षा कैसे करेंगे।

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.