दो साल बाद अपनों के साथ दिवाली: बस, ट्रेन, फ्लाइटसब फुल, बेलगाम निजी बसों ने दोगुना किराया वसूला, फ्लाइट का किराया 4 गुना



जयपुर12 मिनट पहलेलेखक: ​​​​​​​शिवांग चतुर्वेदी

  • कॉपी लिंक

मुंबई का टिकट 20 हजार तक पहुंचा।

कोरोना के दो साल बाद दिवाली की खुशियां अपनों के साथ बांटने के लिए ‘हर कदम’ घर की ओर निकल पड़े। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट हर ओर सिर्फ एक ही जद्दोजहद घर लौटने की…। ट्रेनों में पैर रखने की भी जगह नहीं थी, वहीं फ्लाइट का किराया आसमां पर पहुंच गया। बेलगाम निजी बसों ने दोगुना किराया वसूला।

अभी जयपुर एयरपोर्ट से हर दिन 49 फ्लाइट्स का संचालन है, जबकि पिछली दिवाली पर 40 फ्लाइट ही थीं। कोरोना के पहले साल 2020 में 30 फ्लाइट्स थी। इसी तरह अब ट्रेनें में भी फुल हैं। कोरोना के दौरान यात्रियों पर जो बंदिशें थीं, वो अब समाप्त हो चुकी हैं। इसके साथ ही ज्यादातर ट्रेनों में अब मासिक सीजन टिकट से यात्रा करने और साधारण श्रेणी का टिकट लेकर यात्रा करने की अनुमति भी दे दी गई है। कुल मिलाकर विमानन सेवाओं और रेल सेवाओं दोनों ही क्षेत्रों में रौनक बढ़ गई है। इस दिवाली पर रेलवे प्रशासन और एयरलाइंस ने ट्रेनों और फ्लाइट्स के फेरे भी बढ़ाए हैं।

इन शहरों में जाने वाली बसों के किराए में हुई बढ़ोतरी
राजधानी से सबसे अधिक लोग आगरा, भोपाल, इंदौर, लखनऊ, कानपुर, देहरादून जाते हैं। जयपुर से हर दिन 500 से अधिक प्राइवेट बसें जाती हैं। प्राइवेट ऑपरेटर्स ने किराए में चार गुना तक बढ़ोतरी कर दी। सामान्य दिनों में देहरादून का किराया 1 हजार है, अब 3 हजार रुपए पहुंच गया है। इंदौर का किराया 1100 की जगह 2500 रुपए, कानपुर का किराया 2 हजार रुपए वसूला जा रहा है।

सिंधी कैंप पर लोगों को नहीं मिली बसों में जगह
त्योहारी सीजन की वजह से राजधानी का सबसे बड़ा सिंधी कैंप बस स्टैंड पर शनिवार को लोगों की भीड़ रही । रोडवेज बसों में लोगों को जगह नहीं मिली। इस वजह से लोगों को प्राइवेट बसों में सफर करना पड़ा। प्राइवेट बस वालों ने जयपुर, भरतपुर, कोटा, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर सहित अन्य जगहों पर जाने वाले लोगों से मनमर्जी से किराया वसूला।

एयरलाइंस ने बढ़ाया कई गुना किराया
दीपावली की वजह से एयरलाइंस ने किराया में कई गुना बढ़ोतरी कर दी है। जयपुर से बैंगलूर का किराया 24 हजार, मुम्बई से जयपुर का किराया 5 हजार की जगह 20407 रुपए, चेन्नई का 9 हजार की जगह 24733 रुपए, हैदराबाद का 6 हजार की जगह 20 हजार रुपए, अहमदाबाद 4 हजार की जगह 20915 रुपए तक पहुंच तक वसूल रही है।

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.