टीचर्स की भर्ती से पहले होंगे ग्रेड थर्ड ट्रांसफर: मंत्री कला बोले- फाइनल स्टेज में नई पॉलिसी का काम, जल्द होंगे ट्रांसफर



जयपुर12 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जयपुर के शहीद स्मारक पर ग्रेड थर्ड टीचर्स ने 3 दिन सरकार के खिलाफ दिया था धरना।

राजस्थान में 46,500 पदों पर होने वाली टीचर्स की भर्ती से पहले 3rd ग्रेड टीचर्स के ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि शिक्षा विभाग में नई ट्रांसफर पॉलिसी तैयार कर दी है। जिसे मुख्यमंत्री स्तर से मंजूरी मिलने के साथ ही ट्रांसफर के लिए आवेदन मांगे जाएंगे। ऐसे में जो भी टीचर नई पॉलिसी के अंतर्गत आएंगे। उन्हें ट्रांसफर कर राहत दी जाएगी।

पिछले कई सालों से ट्रासंफर के इंतजार में परेशान हो रहे ग्रेड थर्ड टीचर सुनील मेहला ने बताया कि कांग्रेस ने चुनाव के वक्त हमसे ट्रांसफर का वादा किया था। लेकिन 4 साल का वक्त बीत गया है। अब तक सरकार ने अपना वादा पूरा नहीं किया। बल्कि हर तारीख पर तारीख देकर हमें बेवकूफ बनाया जा रहा है। अगर इस बार भी सरकार ने हमारे साथ देखा किया। तो 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। बता दें कि पिछले दिनों प्रदेशभर के ग्रेड थर्ड टीचर्स ने ट्रांसफर की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ जयपुर में धरना शुरू कर दिया था। जिसके बाद मंत्री प्रताप सिंह की समझाइश के बाद टीचर्स ने धरने को स्तगित किया है।

12 सालों में केवल 2 बार हुए ट्रांसफर

राजस्थान में ग्रेड थर्ड टीचर्स का ट्रांसफर पिछले 12 साल में सिर्फ दो बार हुए हैं। 2010 में कांग्रेस सरकार ने जबकि 2018 में बीजेपी सरकार ग्रेड थर्ड टीचर्स के ट्रांसफर कर चुकी है। इसके बाद कांग्रेस सरकार ने 2021 में थर्ड ग्रेड टीचर्स के ट्रांसफर की आवेदन मांगे थे। लेकिन अब तक टीचर्स के ट्रांसफर को लेकर कोई पॉलिसी तैयार नहीं हो पाई है। जिसकी वजह से सरकार बनने के 3 साल से ज्यादा वक्त बीत जाने के बाद भी 85 हजार से ज्यादा टीचर अपने ट्रांसफर का इंतजार कर रहे हैं।

85 हजार ने किया था ट्रांसफर के लिए आवेदन

राजस्थान में पिछले साल अगस्त महीने में शाला दर्पण पर टीचर्स से ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। जिसमें प्रदेश के 2.25 लाख टीचर्स में से 85 हजार ने अपने गृह जिले में आने के लिए आवेदन किया था। लेकिन 13 महीने का वक्त बीत जाने के बाद भी टीचर्स के ट्रांसफर नहीं हुए थे। वहीं ट्रांसफर पर रोक लगने के बाद अब ग्रेड थर्ड​​​​​​​​​​​​​​ टीचर्स ने सरकार के खिलाफ आर-पार की लड़ाई का ऐलान कर दिया है।

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.