जस्टिस पंकज मिथल बने राजस्थान हाईकोर्ट के CJ: हिन्दी में शपथ ली, इलाहाबाद हाईकोर्ट से राजस्थान पहुंचे तीसरे सीजे



जयपुर41 मिनट पहले

जस्टिस पंकज मिथल ने हाईकोर्ट CJ पद की शपथ ली।

जस्टिस पंकज मिथल राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बन गए हैं। शुक्रवार शाम 4 बजे से राजभवन जयपुर में हुए समारोह में उन्हें राज्यपाल कलराज मिश्र ने CJ पद की शपथ दिलाई। जस्टिस मिथल राजस्थान हाईकोर्ट के 40वें चीफ जस्टिस हैं। उन्होंने हिन्दी भाषा में पद की शपथ ग्रहण की। मुख्य सचिव उषा शर्मा ने जस्टिस मिथल को शपथ दिलवाने का आग्रह किया। समारोह में CM अशोक गहलोत, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी,नेता प्रतिपक्ष गुलाब चन्द कटारिया,मंत्रिमंडल सदस्य, जनप्रतिनिधि, हाईकोर्ट जज, अधिकारी, एडवोकेट्स और जस्टिस मिथल के परिजन मौजूद रहे।

जस्टिस पंकज मिथल से पहले जस्टिस एसएस शिंदे राजस्थान हाईकोर्ट के CJ थे। 1 अगस्त 2022 को शिंदे के रिटायरमेंट के बाद से ही एक्टिंग चीफ जस्टिस के तौर पर जस्टिस एमएम श्रीवास्तव काम कर रहे थे। सितंबर 2022 के आखिरी सप्ताह में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया (सीजेआई) यूयू ललित की अध्यक्षता में हुई सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की बैठक में जस्टिस पंकज मिथल का ट्रांसफर जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट से राजस्थान हाईकोर्ट में करने की सिफारिश की थी। इसके बाद केंद्रीय लॉ मिनिस्ट्री ने 11 अक्टूबर को जस्टिस पंकज मिथल का तबादला राजस्थान हाईकोर्ट करने का आदेश निकाला।

जस्टिस पंकज मिथल को राजस्थान हाईकोर्ट CJ पद की शपथ दिलाते राज्यपाल कलराज मिश्र और साथ में मंच पर मौजूद राजस्थान सरकार की मुख्य सचिव उषा शर्मा,जिन्होंने शपथ दिलाने का आग्रह किया।

कौन हैं जस्टिस पंकज मिथल ?

जस्टिस पंकज मिथल का जन्म 17 जून 1961 को हुआ था। इन्होंने साल 1982 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कॉमर्स में स्नातक करने के बाद 1985 में चरण सिंह विश्वविद्यालय के मेरठ कॉलेज से एलएलबी की डिग्री हासिल की। वर्ष 1985 में उन्होंने उत्तरप्रदेश बार काउंसिल में एडवोकेट के रूप में खुद को रजिस्टर कराया और प्रैक्टिस शुरू की। एकवोकेट कोटे से 7 जुलाई 2006 को इलाहाबाद हाईकोर्ट में एडिशनल जज बने और 2 जुलाई 2008 को परमानेंट जज हो गए। 4 जनवरी 2021 को जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट में चीफ जस्टिस पद की शपथ ली। इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज के रूप में नियुक्त होने से पहले तक पंकज मिथल यूपी आवास विकास परिषद, लखनऊ और अंबेडकर यूनिवर्सिटी, आगरा में 1990 से फरवरी 2006 तक स्टैंडिंग काउंसिल रहे।

जस्टिस पंकज मिथल, चीफ जस्टिस, राजस्थान हाईकोर्ट।

जस्टिस पंकज मिथल, चीफ जस्टिस, राजस्थान हाईकोर्ट।

इलाहाबाद हाईकोर्ट से राजस्थान पहुंचे तीसरे सीजे

राजस्थान हाईकोर्ट में सीजे के पद पर इलाहाबाद हाईकोर्ट से आने वाले जस्टिस पंकज मिथल तीसरे जज हैं। पहली बार 29 अगस्त 1949 को जस्टिस के.के. वर्मा, फिर 26 जनवरी 1950 को देश में संविधान लागू होने के बाद 2 जनवरी 1951 को जस्टिस कैलाश वांचू इलाहाबाद हाईकोर्ट से आने वाले राजस्थान के चीफ जस्टिस रहे। यह तीसरा मौका है जब 14 अक्टूबर 2022 से जस्टिस पंकज मिथल राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस बने हैं।

राज्यपाल कलराज मिश्र से CM अशोक गहलोत और विधानसभाध्यक्ष डॉ सीपी जोशी की मुलाकात।

राज्यपाल कलराज मिश्र से CM अशोक गहलोत और विधानसभाध्यक्ष डॉ सीपी जोशी की मुलाकात।

राज्यपाल-विधानसभा अध्यक्ष-CM की मुलाकात

राज्यपाल कलराज मिश्र से इस मौके पर राजभवन में CM अशोक गहलोत और राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कलराज मिश्र ने मुलाकात की। राजभवन के गेस्ट रूम में अलग से यह शिष्टाचार मुलाकात हुई। पिछले दिनों CM फेस बदलने की चर्चाओं और सियासी संकट के हालात के बीच राजस्थान में गहलोत सरकार को समर्थन दे रहे कांग्रेस विधायकों ने राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी को अपने इस्तीफे सौंप दिए थे। जिसके बाद से बीजेपी लगातार विधानसभा अध्यक्ष से उन इस्तीफों को मंजूर करने की मांग उठा रही है। ऐसे में राज्यपाल से गहलोत और जोशी की मुलाकात की चर्चाएं हैं। इस मुलाकात के भी राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.