जयपुर में रोशनी देखने के लिए इस रूट पर चलें: परकोटे में सभी भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध, शाम 6 बजे से लागू होगा बदलाव




जयपुर2 घंटे पहले

जौहरी बाजार में दिवाली की रौशनी देखने पहुंचे शहरवासियों को 2 लम्बे जाम में परेशां होना पड़ा।

दीपावली के मौके पर आम जनता को राहत देने के लिए जयपुर के ट्रैफिक सिस्टम में बदलाव किया गया है। 25 अक्टूबर तक शहर के परकोटे क्षेत्र में भारी वाहनों का प्रवेश पूरी तरह बंद कर दिया गया है। वहीं दिवाली की रौशनी देखने के लिए भी विशेष रूट तैयार किया गया है। इसके साथ ही बाहरी क्षेत्र के ट्रैफिक को भी डायवर्ट किया गया है। इस दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए पुलिस ने 7 आरएसी की कंपनी, 500 जवान, 10 एडिशनल डीसीपी, 10 एसीपी, 20 निरीक्षक के साथ 600 होमगार्ड की ड्यूटी लगाई है।

इन रास्तों से देख पाएंगे रोशनी

परकोटा की व्यवस्था

  • परकोटे में 25 अक्टूबर तक भारी वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा।
  • बाजार और मुख्य मार्गों पर सभी प्रकार के वाहनों की पार्किंग निषेध रहेगी।
  • परकोटे के निवासी अपने वाहनों को रामनिवास बाग स्थित जेडीए पार्किंग, चौगान स्टेडियम, रामलीला मैदान, आतिश मार्केट सहित अन्य स्थलों पर पार्क कर सकेंगे।

चार दीवारी में रोशनी देखने वालों के लिए व्यवस्था

  • वाहन प्रवेश के प्रवेश द्वार : अजमेरी गेट, सांगानेर गेट, घाट गेट से होगा
  • निकास द्वार : न्यू गेट, चांदपोल गेट, घाट गेट से होगा

राजापार्क

वाहन गोविंद मार्ग रमाडा होटल के दोनों तरफ से बेकरी वाली गली से एंट्री कर पंचवटी सर्किल, हनुमान ढाबा, विजय पथ से शांति पथ पर सकेंगे।

एलबीएस कॉलेज की ओर के वाहन एसी मार्केट से हनुमान ढाबा, विजय पथ जाएंगे। जवाहर नगर से आने वाले वाहन रामगली नंबर 3 से पंचवटी सर्किल, हनुमान ढाबा, विजय पथ की तरफ जा सकेंगे।

हनुमान ढाबा और परनामी मंदिर से वाहन गोविंद मार्ग पर आएंगे। तुलसी सर्किल शांति पथ से गोविंद मार्ग एवं विजय पथ से पंचवटी सर्किल और हनुमान ढाबा से एसी मार्केट की ओर वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा।

गौरव टॉवर

जेएलएन मार्ग पर फ्लाईओवर से गौरव टावर की ओर जाने वाले वाहन को मंदिर मोड़ से डायवर्ट किया जाएगा।

डी ब्लॉक से गौरव टावर जाने वाले वाहन रेलवे लाइन के साथ-साथ मालवीय नगर फ्लाईओवर के नीचे से यू-टर्न कर आनंदम् फोर्ट के सामने से गौरव टावर जा सकेंगे।

वैशाली नगर

वैशाली नगर, आम्रपाली बाजारों में रोशनी देखने आने वाले वाहन चालक सामुदायिक भवन, वैशाली नगर, अमर जैन अस्पताल, नेशनल हैण्डलूम के पास जेडीए की पार्किंग में वाहन खड़ा कर सकेंगे।

मानसरोवर

मानसरोवर में मिनी बस, लो फ्लोर बसों को आवश्यकतानुसार भृगुपथ, एसएफएस चौराहे से डायवर्ट कर समानांतर मार्गों से निकाला जाएगा।

यहां वन-वे रहेगा

घाटगेट से मिनर्वा सर्कल, मिनर्वा सर्कल से एमडी रोड, धर्मसिंह सर्कल, त्रिमूर्ति सर्कल से आरोग्य पथ तिराहा से रामनिवास बाग तक, पृथ्वीराज टी. प्वाइंट से एसएमएस अस्पताल, अशोका टी. प्वाइंट यादगार तक, यादगार से अजमेरी गेट से रामनिवास बाग चौराहा तक, गवर्नमेंट हॉस्टल से संसारचंद रोड वन-वे की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा एमआई रोड व अशोक मार्ग पर वन-वे का समय रात 9 बजे के बाद आवश्यक्तानुसार बढ़ाया जा सकेगा।

परकोटे के निवासी इन जगहों पर करेंगे तीन दिनों तक वाहनों की पार्किंग

परकोटे में रहने वाले लोग अपने वाहन रामनिवास बाग स्थित जे.डी.ए. पार्किंग, चौगान स्टेडियम, रामलीला मैदान, आतिश मार्केट एवं अन्य पार्किंग स्थलों पर पार्क कर सकेंगे। एंबुलेंस एवं आवश्यक सेवाओं के वाहनों के आवागमन पर कोई पाबंदी नहीं होगी। चांदपाल गेट से छोटी चौपड़, छोटी चौपड़ से बड़ी चौपड़, बड़ी चौपड़ से रामगंज चौपड़ तक एवं छोटी चौपड़ से अजमेरी गेट व बड़ी चौपड़ से सांगानेरी गेट तक एक तरफ पैदल दर्शकों के लिए उपलब्ध रहेगी।

यतायात सहायता बूथ लगाए जाएंगे

आमजन की सुविधा के लिए कई मुख्य स्थानों पर यातायात सहायता बूथ लगाए जाएंगे। मुख्य मार्गों पर सूचनात्मक फ्लैक्स बोर्ड लगाए जाएंगे।

यातायात हेल्प लाइन

टोल फ्री नंबर : 1095, 0141- 2577717

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.