जयपुर में बनेगा मेट्रो का नया रूट: बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर तक 2.85KM लंबा होगा, दिल्ली रोड तक मिलेगी कनेक्टिविटी



जयपुर2 घंटे पहले

जयपुर में मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने मेट्रो के फेज 1 के तीसरे चरण के रूट के लिए बजट को हरी झंडी मिल गई है। ये रूट बड़ी चौपड़ से आगे दिल्ली बाइपास पर ट्रांसपोर्ट नगर तक बनाया जाएगा। इस रूट के बनने के बाद यात्रियों को मानसरोवर से दिल्ली रोड तक की कनेक्टिविटी मिल जाएगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को इस रूट के लिए 993.51 करोड़ रुपए की अप्रूवल दी है।

जयपुर मेट्रो की डीपीआर के अनुसार, अनुमान जताया जा रहा है कि मानसरोवर से ट्रांसपोर्ट नगर तक साल 2031 तक प्रतिदिन 1.38 लाख यात्री मेट्रो में सफर करेंगे, जिससे जयपुर चारदीवारी में ट्रैफिक लोड काफी हद तक कंट्रोल रहेगा।

2.85 किलोमीटर का बनेगा रूट
जयपुर मेट्रो की ओर से जो डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की है, उसमें 2.26 किलोमीटर का एलिवेटेड ट्रैक है, जबकि 590 मीटर का अंडरग्राउंड ट्रैक होगा। इस तरह ये रूट कुल 2.85 किलोमीटर का होगा। अभी जयपुर में मेट्रो का संचालन मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक हो रहा है, जो करीब 11.3 किलोमीटर लम्बाई में है। इस रूट पर 3 अंडरग्राउंड, जबकि 8 स्टेशन एलिवेटेड हैं।

इस पूरे रूट पर 2 स्टेशन बनेंगे, जिसमें रामगंज पर एक अंडरग्राउंड स्टेशन होगा।

यूं बनेगा प्रस्तावित रूट
DPR के मुताबिक, बड़ी चौपड़ से अंडरग्राउंड रूट रामगंज चौपड़ तक रहेगा। यहां एक अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा। इसके बाद रामगंज एरिया के नीचे से अंडरग्राउंड होते हुए सूरजपोल अनाज मंडी, दिल्ली बाइपास होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर तक बनाने की योजना है। इस पूरे रूट पर 2 स्टेशन बनेंगे, जिसमें रामगंज पर एक अंडरग्राउंड स्टेशन होगा, जबकि दूसरा ट्रांसपोर्ट नगर में एलिवेटेड स्टेशन होगा।

फेज-1 डी के लिए 205 करोड़ पहले मंजूर
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने इस बजट में दो रूटों पर निर्माण शुरू करवाने की घोषणा की थी। इसमें फेज-1सी (बड़ी चौपड़ से ट्रांसपोर्ट नगर) और फेज-1डी (मानसरोवर से 200 फीट अजमेर रोड तक) शामिल है। फेज-1डी के लिए गहलोत कैबिनेट ने अक्टूबर में 204.81 करोड़ रुपए की मंजूरी दी थी। ये प्रोजेक्ट करीब 2 किलोमीटर का है। ये पूरा एलिवेटेड रूट होगा।

ये भी पढ़ें

राजस्थान में 3 डिग्री तक गिरेगा तापमान:रात का पारा 10 डिग्री तक नीचे आया, माउंट से भी ठंडा शेखावाटी

उत्तर भारत में मौसम साफ होने के साथ ही राजस्थान में सर्दी के तेवर तेज होने लगे है। शेखावाटी के चूरू, सीकर के अलावा राज्य के दूसरे शहरों में रात का पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने लगा है। बीती रात सीकर के फतेहपुर में सबसे सर्द रात रही, जहां का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। ​​​​​​​(पूरी खबर पढ़ें)

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.