केंद्रीय विद्यालयों में निकली बंपर वैकेंसी: 40 साल तक की उम्र के उमीदवार कर सकेंगे अप्लाई, मेरिट के आधार पर होगा सिलेक्शन




जयपुरएक घंटा पहले

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय विद्यालय संगठन में 4 हजार 14 पदों पर टीचिंग और नॉन-टीचिंग स्टाफ के लिए वैकेंसी निकली है। जिसके तहत ट्रैंड ग्रेजुएट टीचर, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के साथ प्रिंसिपल, वाइस-प्रिंसिपल, सेक्शन ऑफिसर और फाइनेंस ऑफिसर के पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसके लिए 40 साल तक की उम्र के उमीदवार केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की ऑफिशियल वेबसाइट kvssangathan.nic.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है।

वैकेंसी डिटेल
भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 4014 पदों पर पोस्टिंग दी जाएगी। जिनमें से प्रिंसिपल के 278, वाइस प्रिंसिपल के 116, फाइनेंस ऑफिसर के 7, सेक्शन ऑफिसर के 22, पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के 1200, ट्रैंड ग्रेजुएट टीचर के 2154 और हेडमास्टर के 237 पदों पर पोस्टिंग की जाएंगी।

योग्यता

उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, संस्थान से संबंधित विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही पीआरटी के पद पर कम से कम 5 साल का अनुभव जरूरी है। वहीं पीजीटी शिक्षक के लिए संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट किया होना चाहिए। जबकि प्रिंसिपल के पद पर आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की डिग्री और बी.एड के साथ 8 साल का अनुभव जरूरी है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा यह भर्ती सिर्फ उन्हीं उम्मीदवारों के लिए निकाली गई है जो पहले से ही विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों या स्कूलों में कार्यरत हैं। केंद्रीय विद्यालयों में सीधी भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन के पात्र नहीं हैं।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए, न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है। हालांकि एज रिलेक्सेशन के आधार पर यहां उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन रिटन एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को केवीएस के सेंटर ऑफिस में एग्जाम देना होगा। रिटन एग्जाम क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए कोई इंटरव्यू नहीं होगा बल्कि मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का सिलेक्शन किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

  • केवीएस की ऑफिशियल वेबसाइट kvssangathan.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर Click here to filling up the online application form for various teaching and no-teaching post पर क्लिक करें।
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन करें, रजिस्टर्ड नंबर व पासवर्ड आपके फोन पर एसएमएस के माध्यम से आ जाएगा।
  • अपना एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें। मांगे गए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स स्कैन कर अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करें।
  • आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।
  • आगे की जरूरतों के लिए आवेदन फॉर्म की एक कॉपी निकाल कर रख लें।

KVS LDCE भर्ती 2022 आवेदन लिंक

KVS LDCE भर्ती 2022 नोटिफिकेशन लिंक

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.