आस्ट्रेलिया, जापान-ईटली से आए मेहमान चखेंगे बाजरी का स्वाद: 5जी के लिए 70 से ज्यादा टॉवर अपग्रेड, सज रहा शहर, हर चौराहे की अलग थीम



जोधपुर14 मिनट पहले

फरवरी का महीना राजस्थान और जोधपुर के लिए बहुत खास रहने वाला है। 2 से 4 फरवरी तक जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा और इसके लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। जोधपुर आ रहे शेरपा और डेलीगेट्स के लिए खास तौर पर बाजरा से बने खास व्यंजन तैयार किया जाएगा है। इनकी सुबह की शुरुआत योगा सेशन से होगी।

दरअसल, जोधपुर में फरवरी के पहले सप्ताह में जी-20 सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसमें आस्ट्रेलिया, इटली, जापान और चीन समेत 20 देशों से शेरपा और डेलिगेट्स जोधपुर आएंगे। इसको लेकर प्रशासन की ओर से विशेष तैयारी की गई है। शहर के हर चौराहे को राजस्थानी कल्चर और स्पेशल थीम से सजाया जा रहा है।

पढ़िए- जोधपुर में क्या खास रहेगी तैयारी….

एयरपोर्ट पर महात्मा गांधी की प्रतिमा, लगाया जाएगा साफा

जी-20 सम्मेलन को लेकर सबसे ज्यादा फोकस एयरपोर्ट पर ही किया जा रहा है। एयरपोर्ट पर सभी 20 देशों के झंडे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा भी लगाई जाएगी। एयरपोर्ट पर ही जोधपुर के खास प्रोडक्ट हैंडीक्राफ्ट, बाजरा से बने प्रोडक्ट्स, बाजरी के खेत का मॉडल और साफा की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। वहीं, एयरपोर्ट की दीवारों को भी ब्लू सिटी के तर्ज पर कलर किया गया है। इसके अलावा मेहरानगढ़ के एलईडी कट आउट के साथ एक बड़े आकार का साफा का मॉडल भी लगाया जाएगा।

जी-20 सम्मेलन को लेकर एयरपोर्ट नए कलेवर में नजर आएगा। एयरपोर्ट पर रंग रोगन कर दिया गया है। मेहरानगढ़ समेत अन्य टूरिस्ट प्लेस की एलईडी कट आउट लगाए जाएंगे।

योग से होगी शुरुआत, 10 एक्सपर्ट आएंगे
जी-20 सम्मेलन में आने वाले शेरपा योग के दीवाने हैं। इनके लिए शहर की तीन से चार बड़े होटलों को बुक करने का प्लान किया गया है। अभी इंडाना और ताज हरि को इनके लिए बुक कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सम्मेलन के प्रतिनिधियों की तरफ से यह प्रस्ताव आया था कि होटल में इनके लिए योगा एक्सपर्ट की व्यवस्था की जाए। इसके बाद प्रशासन की ओर से 10 योगा एक्सपर्ट को बुलाया गया है। शेरपा सुबह की शुरुआत योगा से करेंगे।

जोधपुर शहर की प्रमुख सड़कों पर ब्लू सिटी थीम और और पारंपरिक चित्रकारी की गई है|

जोधपुर शहर की प्रमुख सड़कों पर ब्लू सिटी थीम और और पारंपरिक चित्रकारी की गई है|

शहर के मुख्य चौराहों को सजाएंगे अलग-अलग थीम पर
इस सम्मेलन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। दीवारों को राजस्थानी कल्चर दिखाते हुए रंग-रोगन किया गया है। हर चौराहे को अलग-अलग थीम पर सजाएंगे। शहर के एयरपोर्ट रोड पर भाटी सर्कल पर सभी देश के फ्लैग लगाए जाएंगे। इंडाना होटल रो पर राजस्थानी संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। भैरूजी चौराहे स्थित ताज हरि होटल के बाहर बने ब्रिज के नीचे जी-20 की थीम को डेकोरेट किया जाएगा।

इसके अलावा पांच बत्ती सर्किल को बांधनी और रिक्तियां भैरूजी चौराहे को योगा थीम से डेकोरेट किया जाएगा। रातानाड़ा सर्किल सर सेंड ड्यून्स व कैमल थीम व अमृता देवी तिराहा को ब्लैक बक थीम पर सजाया जाएगा।

कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि इस तीन दिवसीय बैठक में जी-20 सम्मेलन के प्रतिनिधियों के अलावा 9 आमंत्रित राष्ट्र के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। जी-20 सम्मेलन की एंप्लायमेंट ग्रुप की बैठक 2 से 4 फरवरी तक जोधपुर में होगी।

शहर की सड़कों के किनारे दीवारों पर कुछ ऐसे आकर्षक पेंटिंग बनाकर राजस्थान कल्चर के बारे में बताया जाएगा।

शहर की सड़कों के किनारे दीवारों पर कुछ ऐसे आकर्षक पेंटिंग बनाकर राजस्थान कल्चर के बारे में बताया जाएगा।

खाने में बाजरी के सोगरे से लेकर बिस्किट और चिप्स

जी-20 सम्मेलन में आने वाले शेरपा व डेलिगेट्स के लिए इस बार खाने को लेकर विशेष ध्यान रखा गया है। इस बार ये मेहमान बाजरी से बने व्यंजनों का स्वाद चखेंगे। इनके लिए बाजरी के सोगरे के अलावा बाजरी से बने स्पेशल बिस्किट्स, चिप्स और स्नेक्स बनावाए गए हैं। इसके अलावा खाने में दाल-बाटी और चूरमा के अलावा कैर-सांगरी की भी सब्जी होगी।

खाने के अलावा ये सभी ब्लू सिटी के कल्चर को भी देखेंगे। शेरपा का दल जोधपुर सिटी के अंदर भी विजिट कर सकता है। इसके लिए भी यहां की दीवारों को ब्लू कलर की थीम पर डेकोरेट किया गया है। परकोटे की दीवारों पर मारवाड़ के कल्चर काे प्रदर्शित करती हुई पेंटिग्स होगी।

जोधपुर शहर की दीवारों पर कुछ ऐसी आकर्षक पेंटिंग भी बनाई गई हैं।

जोधपुर शहर की दीवारों पर कुछ ऐसी आकर्षक पेंटिंग भी बनाई गई हैं।

शहर में हाईटेक 30 सीसीटीवी कैमरे, 70 से ज्यादा टावर अपग्रेड किए

हाल ही में जोधपुर शहर में 5जी लॉन्च किया गया था। मेहमानों को मोबाइल नेटवर्क को लेकर कोई दिक्कत न हो इसके लिए पूरे शहर में 70 से ज्यादा मोबाइल टावर को अपग्रेड किया गया है। इसके अलावा मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए नए टॉवर भी लगाए गए हैं।

सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है। पूरे शहर में हाईटेक 30 नए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनकी मॉनिटरिंग अभय कमांड से रहेगी। यहां इनके लिए अलग से टीम तैनात रहेगी।

जी-20 सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधि मेहरानगढ़, घंटाघर समेत भीतरी शहर के बाजारों में भी घूमेंगे।

जी-20 सम्मेलन में आने वाले प्रतिनिधि मेहरानगढ़, घंटाघर समेत भीतरी शहर के बाजारों में भी घूमेंगे।

जी-20 सम्मेलन में ये देश होंगे शामिल

जोधपुर में होने वाले इस सम्मेलन में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, इंडिया, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका, साउथ कोरिया, टर्की, यूनाइटेड किंगडम, यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका और यूरोपियन यूनियन देश के शेरपा और डेलिगेट्स जोधपुर आएंगे।

ये खबर भी पढ़ें…

ट्रांसजेंडर के लिए पहली बार राजनीतिक संगठन में रिजर्व सीट:यूथ कांग्रेस में ट्रांसजेंडर महासचिव चुना जाएगा, शहर-ग्रामीण जिलाध्यक्ष भी होंगे

राजस्थान में होने जा रहे यूथ कांग्रेस के चुनाव में महासचिव पद पर ट्रांसजेंडर्स के लिए रिजर्व सीट रखी गई है। राजस्थान के राजनीतिक इतिहास में पहली बार किसी पार्टी में संगठनात्मक रूप से कोई सीट ट्रांसजेंडर्स के लिए रखी गई है।

हाल ही में राजस्थान में यूथ कांग्रेस के चुनावों की घोषणा हुई है। इन चुनावों में संगठन में महासचिवों की संख्या को 10 से बढ़ाकर कांग्रेस ने 45 कर दिया है। पहली बार इतनी बड़ी संख्या में महासचिव चुने जाएंगे। यूथ कांग्रेस के इन 45 महासचिवों में 14 सीटें तो ओपन होंगी। (यहां पढ़ें पूरी खबर)

खबरें और भी हैं…



Source link


Like it? Share with your friends!

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win
khabarplus

0 Comments

Your email address will not be published.